इस्रायल और ग्रीस के बीच हुआ १.६ अरब डॉलर्स का रक्षा समझौता

जेरुसलम/अथेन्स – इस्रायल के साथ १.६८ अरब डॉलर्स के रक्षा समझौते को ग्रीस की सरकार ने मंजूरी दी है। इस्रायल के रक्षा विभाग ने इससे संबंधित जानकारी प्रदान की है। यह समझौता इस्रायल और ग्रीस के बीच लंबे समय की रक्षा भागीदारी का हिस्सा है और भूमध्य समुद्री क्षेत्र की स्थिरता के लिए अहम सबित होता है, ऐसी प्रतिक्रिया इस्रायल के रक्षामंत्री बेनी गांत्ज़ ने व्यक्त की है। इस्रायल ने ग्रीस और सायप्रस के साथ दो महीने पहले ही लष्करी सहयोग से संबंधित समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।

israel-greeceग्रीस ने मंजूरी दिए हुए समझौते के अनुसार इस्रायल का रक्षा विभाग और ‘एल्बिट सिस्टम्स’ कंपनी ग्रीस की वायुसेना के लिए प्रशिक्षण केंद्र का निर्माण करेंगे। यह प्रशिक्षण केंद्र पूरी तरह से इस्रायली वायुसेना की ‘फ्लाईट एकैडमी’ की तरह रहेगा, ऐसा कहा जा रहा है। प्रशिक्षण केंद्र में १० ‘एम-३४६’ प्रगत ‘ट्रेनर जेट्स’ का समावेश रहेगा और इसमें इस्रायली यंत्रणा लगाई जाएगी। इसके अलावा अमरीका की ‘रेदॉन’ कंपनी के ‘टी-६’ ट्रेनर जेट्स के रखरखाव की ज़िम्मेदारी भी इस्रायली कंपनी को दी गई है।

ग्रीक पायलटों को प्रशिक्षण देने के अलावा सभी तरह के ‘लॉजिस्टिक सपोर्ट’ का कान्ट्रैक्ट भी इस्रायल को दिया गया है। ग्रीस और इस्रायल के बीच यह समझौता २० वर्ष के लिए किया गया है और यह दोनों देशों के बीच सबसे बड़ा रक्षा समझौता होने की जानकारी इस्रायल ने साझा की है। ग्रीस सरकार ने इस समझौते को मंजूरी देना ऐतिहासिक कदम होने का बयान इस्रायल के ‘इंटरनैशनल डिफेन्स को-ऑपरेशन डायरेक्टोरेट’ के प्रमुख ब्रिगेडियर जनरल यैर कुलास ने किया है।

israel-greeceइस्रायल और ग्रीस के इस रक्षा समझौते को तुर्की की बढ़ती हरकतों की पृष्ठभूमि है। बीते कुछ वर्षों से तुर्की ने खाड़ी एवं भूमध्य समुद्री क्षेत्र में आक्रामक गतिविधियां शुरू की हैं। बीते वर्ष ही तुर्की ने ग्रीस की सीमा क्षेत्र के द्विपों पर अपना हक जताकर इस क्षेत्र में र्इंधन की खोज़ करने के लिए अपने जहाज़ और युद्धपोत रवाना किए थे। इसके बाद भूमध्य समुद्री क्षेत्र में तनाव काफी बढ़ा है और ग्रीस ने तुर्की को रोकने के लिए अन्य देशों से सहयोग प्राप्त करना शुरू किया है। इसमें अमरीका और यूरोपिय देशों के अलावा इस्रायल, इजिप्ट और यूएई का समावेश है।

इस्रायल-ग्रीस और सायप्रस ने बीते वर्ष ही ‘ईस्टमेड पाईपलाईन’ के महत्वाकांक्षी र्इंधन प्रकल्प के समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। यह प्रकल्प इस्रायल से तुर्की को शह देने की योजना का हिस्सा बताया जा रहा है। ग्रीस ने इजिप्ट और यूएई के साथ र्इंधन एवं रक्षा क्षेत्र से संबंधित अहम समझौते किए हैं और इन समझौतों की वजह से तुर्की की अब अच्छी घेराबंदी हुई है, यह भी समझा जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.