Google का गोदाम

google

दुनिया भर की अन्य ई-मेल सेवाओं की तुलना में गुगल मेल (जी मेल) के सबसे अधिक उपयोगकर्ता हैं। एक बार यदि हम गुगल पर अपना खाता एक युजर आय.डी.से खोल देते हैं कि उसी आयडी से हमें गुगल की सभी सेवायें मुफ्त रूप में प्राप्त होने लगती हैं। हमारे गुगल के खाते में हमें अब तक १०  जी.बी. का स्थान मुफ्त में मिलता था। परन्तु अब गुगल ने उसे उपलब्ध करके स्थानों का परिणाम एवं उसकी नीति बदल दी है। अपना खाता उपलब्ध रहे, उसमें स्थान हो और वह उपयोग करने में हमें सुलभ लगे, इसके लिए हमें इस बदली हुई नीति को जान लेना आवश्यक होता है।

पहले ही कहेनुसार गुगल हमें पहले १०  जीबी का स्थान जीमेल के खाते के लिए देता था। उसी प्रकार से गुगल ड्राईव्ह के लिए भी गुगल ५ जीबी का स्थान हमें उपलब्ध करके देता था। परन्तु अब गुगल ने १५ जीबी का स्थान हमें मुफ्त में ही उपलब्ध करना आरंभ कर दिया है। यह स्थान यदि हमें बढ़ाकर दिया गया है फिर  भी इस पंद्रह जीबी में अब खाताधारकों का जीमेल, गुगल ड्राईव्ह एवं गुगल प्लस के खाते में होने वाला फोटो इन तीन गुगल की सेवाओं में होनेवाला अपना डेटा एक साथ गिना जाता है। अर्थात १५ जीबी स्थानों में हमें अपना जीमेल खाता, अपनी ड्राईव में होनेवाली फाइलें एवं गुगल प्लस में होनेवाली फोटोज् ये सब पुन: सेट करना पड़ेगा। मान लो कि यदि यह १५ जीबी का स्थान यदि खत्म हो गया तो फिर  हमें जीमेल में ईमेल्स् आना बंद हो जाता है। ड्राईव्ह में फाइल्स भी अपलोड नहीं की जा सकती है और गुगल प्लस में फोटो भी अपलोड नहीं किया जा सकता है। परन्तु गुगल ने यह मर्यादा रखते हुए हमें थोड़ी बहुत सहूलियत मिल सके इस बात का ध्यान भी रखा है; उनमें से कुछ विशेष मुद्दे इस प्रकार हैं-

१) गुगल ड्राईव में यदि हम कोई फाइल अपलोड करते हैं, तभी हम गुगल की ओर से प्राप्त स्थान का उपयोग कर पाते हैं। परन्तु हम ड्राईव में कोई फाइल बनाते हैं अथवा अपनी अपलोड की गई फाइल ड्राईव के रूप में (फॉर्मेट में) रूपांतरित करते हैं तभी गुगल की ओर से प्राप्त हमारे स्थान का उपयोग नहीं होता।

२) गुगल प्लस में जो फोटो हम डालते हैं वे यदि २०४८ x २०४८ इस रिझोल्युशन की अपेक्षा अधिक होंगे तभी उसे जमा करने के लिए हमें गुगल की ओर से प्राप्त स्थान का उपयोग होता है। इस दिए गए रिझोल्युशन के फोटोज़् यदि हम गुगल प्लस में डालते हैं, तभी वे हमारे लिए उपलब्ध स्थान में उनकी गिनती नहीं होती।

३) हमें उपलब्ध स्थानों में से कितना स्थान हमने व्याप्त कर रखा है यह जानने की सुविधा हमें जीमेल के खाते में जिस हिस्से में हमें ई मेल्स् दिखाई देते हैं, बराबर उसी के नीचे बायीं ओर दिया गया है। वहाँ पर दिखाई देने वाली जानकारी के ऊपर यदि हम क्लिक करते हैं, तब दिए गए कुल आकड़ेवारी का विभाजन भी हम समझ सकते हैं।

अब हम देखेंगे हमारे खाते में सतत जगह खाली रखने के लिए की जानेवाली कुछ छोटी-मोटी युक्तियाँ।

१) अपने ‘बिन’ अर्थात ‘ट्रॅश’ फोल्डर में जिस ईमेल को हम डिलीट कर देते हैं वे इसी में रहते हैं। ये ईमेल्स भी उपलब्ध स्थान को घेरे रहते हैं। गुगल के कहेनुसार ३० दिनों की अपेक्षा अधिक दिनों तक इस ट्रॅश फोल्डर में रखे गए ईमेल्स् अपने आप ही हमेशा के लिए डिलीट कर दिए जाते हैं। परन्तु कई बार ऐसा नहीं होता है, ऐसा भी कहा जाता है। इसीलिए अपने ट्रॅश फोल्डर के ईमेल्स् कुछ समय पश्‍चात् स्वयं ही डिलीट करना योग्य होगा।

२) इसके बगैर हमें जो नहीं चाहिए वे ईमेल्स् को नियमित रूप में डिलीट करना यह भी एक अच्छी आदत कहलायेगी।

३) ऊपर उल्लेखित किए गए १५ जीबी का स्थान हमें अपने गुगल के आयडी के साथ मिल जाता है। इसी कारण एक की अपेक्षा अधिक आयडी एवं उससे संबंधित खाता एवं इसके साथ ही १५ जीबी का अधिक स्थान प्राप्त करना यह एक अच्छी चालाकी होगी। इसके अलावा इस चालाकी का और भी एक उपयोग अर्थात अपने कर्मानुसार एवं जिस समूह के साथ हम संपर्क करते हैं उसी प्रकार हम अपना एक से अधिक ईमेल खाते निर्माण कर देते हैं और उसका उचित प्रकार से वर्गीकरण कर देते हैं तो हमारे काम में भी अधिक सुलभता आ जायेगी।

४) मान लो कि हमें एक ही फाइल अनेक लोगों को उस निश्‍चित समय में ही भेजनी है। तब उसे अपने ईमेल में अटॅच न करके उसे गुगल ड्राईव अथवा ड्रॉप बॉक्स में रखकर उसकी लिंक शेअर करना अधिक सुलभ होगा। ऐसा करने से हर समय ईमेल भेजते समय फाइल को अटॅच करने की जरूरत ही नहीं पड़ती। फाइल गुगल ड्राईव्ह में रहने के कारण केवल उसकी लिंक ही हर बार दी जाती है और हमारे अटॅचमेन्ट की जगह और इसी अनुषंग से हमारे जी मेल की जगह भी बच जाती है।

५) हम जो चॅट्स करते हैं वह भी हमारे ईमेल्स् खाते में जमा होते रहते हैं। इसीलिए इन चॅट्स को डिलीट करना ही उचित होगा। डिलीट करते समय केवल इस बात का ध्यान रहे कि कोई महत्त्वपूर्ण चॅट्स डिलीट न होने पाये।

६) ऊपर दी गई युक्तियाँ बिलकुल आसान एवं कोई भी समझ सके इस प्रकार की थीं। इसके अलावा एक छोटी सी टेक्निकल युक्ति है, हमारे ईमेल खाते को मोझीला थंडबर्ड, ओपेरा, विंडोज लाईव मेल, इस प्रकार का कोई ईमेल क्लाईंट (यह एक प्रकार का सॉफ्टवेर होता है, जिसकी जानकारी आप नेट पर से प्राप्त कर सकते हैं) का उपयोग करके हमें अपने ई मेल खाते के ई मेल्स् अपने संगणक पर इकठ्ठा करके उसे उस ऑनलाईन ई मेल खाते से डिलीट कर देना चाहिए।

और भी कुछ युक्तियाँ हैं, जिनकी जानकारी देने का अवसर जब हमें प्राप्त होगा, तब इसी लेखमाला में हम देखेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.