ड्युरंड लाईन पर बाड़ लगाना बिल्कुल बर्दाश्‍त नहीं करेंगे – तालिबानी कमांडर का पाकिस्तान को सख्त इशारा

काबुल/इस्लामाबाद – ‘पाकिस्तान ने अब तक ड्युरंड लाईन पर जो कुछ किया, वह किया लेकिन अब पाकिस्तान को ड्युरंड लाईन पर बाड़ लगाने नहीं देंगे। तालिबान यह बात बिल्कुल बर्दाश्‍त नहीं करेगा’, ऐसा सख्त इशारा तालिबानी कमांडर मौलवी सनाउल्ला संगीन ने दिया। अफ़गानिस्तान से जुड़ी २,६०० किलोमीटर की पूरी सीमा पर बाड़ लगाई जाएगी, यह ऐलान पाकिस्तान सरकार और सेना ने किया। इसके कुछ समय बाद ही तालिबान के कमांडर ने अफ़गान समाचार चैनल से बातचीत करते हुए पाकिस्तान को यह इशारा दिया है।

ड्युरंड लाईनपिछले कुछ दिनों में तालिबान ने पकिस्तान की सेना के सामने ड्युरंड लाईन पर लगाई गई बाड़, तार एवं खंबे उखाड़कर फेंक दिए। इसके वीडियो और फोटो सोशल मीडिया पर प्रसिद्ध करके तालिबान पाकिस्तान को इशारा दे रहा है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तालिबान की वकालत करने वाले प्रधानमंत्री इम्रान खान की सरकार से पाकिस्तानी माध्यम सवाल उठा रहे हैं। तालिबान ड्युरंड लाईन पर लगाई बाड़ उखाड़ रही है और ऐसे में पाकिस्तान सरकार क्या कर रही है? ऐसे तीखे सवाल माध्यमों ने विदेशमंत्री शाह महमूद कुरेशी से किए।

इस पर बोलते हुए अफ़गानिस्तान की सीमा पर तार की बाड़ लगाने का काम तय हुआ था उसी तरह होता रहेगा, ऐसा विदेशमंत्री कुरेशी ने कहा। ऐसे में बुधवार को पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार ने भी सीमा पर बाढ़ लगाने में कोई समस्या नहीं है और इसके आगे भी यह काम जारी रहेगा, यह स्पष्ट किया। कुछ हिस्सों में पाकिस्तानी सेना को विरोध का सामना करना पड़ा, फिर भी यह स्थानिक समस्या है और तालिबानी हुकूमत के सामने यह मसला उठाने की जानकारी पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता ने प्रदान की।

ड्युरंड लाईनइस पर तालिबानी कमांडर सनाउल्ला संगीन ने अफ़गानिस्तान समाचार चैनल से बातचीत करते हुए ड्युरंड लाईन पर बाड़ लगाने का कार्य इसके आगे बर्दाश्‍त नहीं किया जाएगा, यह इशारा दिया। अफ़गानिस्तान में तालिबान सत्ता में नहीं थी तब पाकिस्तान ने ड्युरंड लाईन पर बाड़ लगाई होगी, अब तालिबान सत्ता में है और इसके आगे इसे बर्दाश्‍त नहीं किया जाएगा, यह संदेश संगीन ने दिया। कुछ दिन पहले पाकिस्तान की सेना ने अफ़गानिस्तान के कुनार प्रांत में मॉर्टर्स के हमले किए थे। इसके जवाब में हमने भी ३२ मॉर्टर्स के हमले किए, ऐसा कहकर तालिबानी कमांडर ने पाकिस्तान को गंभीर परिणामों का अहसास कराया।

इसी बीच, तालिबान के प्रवक्ता ज़बिहुल्ला मुजाहिद और रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इनायतुल्ला ख्वारज़मी ने ड्युरंड लाईन पर हुई कार्रवाई का समर्थन किया था। ड्युरंड लाईन के मसले का अभी भी हल नहीं निकला है और दोनों ओर की पश्‍तू जनता को बाटनेवाली तार की बाड़ बिल्कुल लगाने नहीं देंगे, यह बात तालिबान के प्रवक्ता ने ड़टकर कही थी। साथ ही ड्युरंड लाईन पर नज़र रखने के लिए तालिबान कम से कम ३० सुरक्षा चौकियों का निर्माण करेगी, यह ऐलान भी किया। तालिबान की यह चौकियाँ पाकिस्तान की सेना के लिए इशारा होने का दावा पाकिस्तानी माध्यम कर रहे हैं। तालिबान के मुद्दे पर पाकिस्तान को पुख्ता भूमिका अपनानी होगी, ऐसा बयान कुछ पत्रकार कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.