बाल्कन क्षेत्र में बना सर्बिया-कोसोवो तनाव दूर करने के लिए स्वतंत्र दूत भेजा होने का पूर्व राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प का दावा

सर्बिया-कोसोवोवॉशिंग्टन/बेलग्रेड/प्रिस्तिना – युरोप में बाल्कन क्षेत्र के सर्बिया और कोसोवो के बीच निर्माण हुआ तनाव दूर करने के लिए हमने दूत भेजे होने का दावा अमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने किया। इस समय पूर्व राष्ट्रध्यक्ष ने ऐसी माँग की कि उनके कार्यकाल में सर्बिया और कोसोवो के बीच हुए समझौतों पर अमल करने के लिए बायडेन प्रशासन प्रयास करें। दूत भेजे जाने के बारे में ट्रम्प ने किये बयान पर अमरीका से तीव्र प्रतिक्रियाएँ आईं हैं। ट्रम्प अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष नहीं हैं और अमरीका का प्रतिनिधित्व करनेवाले कोई भी दूत नहीं भेजे गए हैं, ऐसा व्हाइट हाउस ने जताया।

पिछले कुछ महीनों में, बाल्कन क्षेत्र में सर्बिया और कोसोवो के बीच तनाव अधिक ही बिगड़ता चला जा रहा होने की बात सामने आ रही है। कोसोवो सरकार के नए नियमों के विरोध में सर्बवंशिय नागरिकों ने शुरू किए आंदोलन पर स्थानीय पुलिस ने कार्रवाई की है। इस कार्रवाई की पृष्ठभूमि पर आक्रामक भूमिका अपनाते हुए, सर्बिया ने कोसोवो की सीमा के पास अतिरिक्त लष्कर की तैनाती की होकर, टैंक्स भी रवाना करने की बात सामने आई है। इसके पीछे रशिया और सर्बिया की साज़िश होने का आरोप कोसोवो के राष्ट्राध्यक्ष ने किया था।

सर्बिया-कोसोवोइस पृष्ठभूमि पर, अमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने सोशल मीडिया में एक निवेदन जारी करके सनसनी मचाई है। अपने निवेदन में उन्होंने, सर्बिया और कोसोवो की हाल ही में भेंट किए रिचर्ड ग्रेनेल इस पूर्व अधिकारी का उल्लेख, ‘मेरे दूत’ ऐसा किया। अमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष ने इस प्रकार दूसरे देश में दूत भेजने का दावा करने की यह पहली ही घटना है। पूर्व राष्ट्राध्यक्ष होने के नाते ट्रम्प को ऐसे कोई भी अधिकार नहीं है। इस कारण व्हाईट हाउस समेत अमरीका के राजनीतिक दायरे में तथा माध्यमों में तीव्र प्रतिक्रियाएँ आईं हैं।

व्हाईट हाऊस ने स्पष्ट किया है कि पूर्व राष्ट्राध्यक्ष होने वाले ट्रम्प को किसी दूसरे देश में इस प्रकार दूत भेजने का अधिकार नहीं है। सोशल मीडिया तथा प्रसार माध्यमों ने, ट्रम्प ‘शॅडो डिप्लोमसी’ कर रहे होने का दोषारोपण ने किया है। ट्रम्प ने दावा किए रिचर्ड ग्रेनेल ने, ट्रम्प के कार्यकाल में बाल्कन क्षेत्र के लिए विशेष दूत के रूप में ज़िम्मेदारी निभाई है। ट्रम्प के नेतृत्व में सर्बिया और कोसोवो के बीच करवाए गए समझौतों में ग्रेनेल ने अहम भूमिका निभाई थी। उस अनुषंग से ही उन्होंने फिर एक बार सर्बिया और कोसोवो की भेंट की बताई जाती है। लेकिन ट्रम्प के दावों के कारण उनकी यह भेंट विवाद के बवंडर में फँसने की संभावना जताई जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.