आर्थिक खतरों से बचने के लिए देश तैयार रहें – ‘एफएसडीसी’ की बैठक में केंद्रीय वित्त मंत्री की सूचना

नई दिल्ली – विश्व पर आर्थिक मंदी का संकट टूटेगा, यह अब लगभग तय हुआ हैं, इससे देश की वित्तीय स्थिरता पर असर न हो, इसके लिए बड़ा चौकन्ना रहने की आवश्यकता है। साइबर सुरक्षा के लिए भी देश को अधिक तैयार करना ज़रूरी बना है, ऐसा बयान केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने किया है। ‘फाइनान्शियल स्टेबिलिटी ॲण्ड डेवलपमेंट काउन्सिल’ (एफएसडीसी) की २७ वीं बैठक में वित्त मंत्री सीतारामन बोल रही थी। ऐसे में साइबर सुरक्षा से संकट की पूर्व सूचना यंत्रणा खड़ी करने तक का काफी कुछ काम हमें करना होगा, ऐसा केंद्रीय वित्तीय व्यवहार विभाग के सचिव अजय सेठ ने इस दौरान कहा।

इस वर्ष विश्व को आर्थिक मंदी का सामना करना होगा, ऐसी चेतावनी दुनियाभर के आर्थिक विशेषज्ञ दे रहे हैं। कुछ आर्थिक विशेषज्ञों ने तो यह आर्थिक मंदी वर्ष २००८ की मंदी से भी अधिक खतरनाक होगी, ऐसी चेतावनी दी है। अमरीका में बैंकों का दिवालिया होना वहीं चेतावनी वास्तव में उतरने की बात दर्शाता है। इस खतरनाक आर्थिक संकट की गूंज भारत में सुनाई न दे, इसके लिए सही समय पर आवश्यक कदम उठाना आवश्यक है। इसकी तैयारी ‘एफएसीडीसी’ करें, ऐसी गुहार सीतारामन ने लगाई।

भारत का वित्तीय क्षेत्र काफी सुरक्षित और सुनियंत्रित हैं। फिर भी हमें अधिक चौकन्ना रहना आवश्यक है, ऐसा केंद्रीय अर्थ व्यवहार विभाग के सचिव अजय सेठ ने इस दौरान कहा। विश्व पर आर्थिक संकट टूटने के बाद विभिन्न क्षेत्र पर इसके क्या दुष्परिणाम हो सकता हैं, इसकी पूर्व सूचना देनेवाली यंत्रणा विकसित करनी होगी। इससे गिरावट शुरू होने से पहले ही हमें उचित कार्रवाई करना मुमकिन होगा, ऐसा सेठ ने कहा है। इसके लिए ‘एफएसडीसी’ पहल करें, ऐसी गुहार सेठ ने भी लगाई।

वित्त मंत्री सीतारामन ने साइबर सुरक्षा के लिए अधिक सावधानी बरतने का आवाहन किया। इसे धागा बनाकर अजय सेठ ने वित्तीय क्षेत्र के सुरक्षा के लिए अधिक तैयारी करने की आवश्यक होने का दावा किया।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.