अरुणाचल प्रदेश में सामरिक दृष्टि से महत्त्वपूर्ण पूल का निर्माण

नई दिल्ली,  (वृत्तसंस्था) – अरुणाचल प्रदेश के सुबानसिरी ज़िले में सामरिक दृष्टि से महत्त्वपूर्ण होनेवाले पूल का निर्माण बॉर्डर रोड ऑर्गनायझेशन (बीआरओ) ने पूरा किया। सामरिक सिद्धता की दृष्टि से भारत-चीन सीमा पर सड़कों तथा रेलमार्गों के जाल का निर्माण करने के प्रयास सरकार द्वारा किये जा रहे हैं। बीआरओ द्वारा निर्मित यह पूल, सरहद से सटकर काम जारी होनेवाले अहम प्रकल्पों में से एक है।

           सुबानसिरी ज़िले की सुबानसिरी नदी पर “बीआरओ’ द्वारा इस ४६० फ़ीट लंबाईवाले ‘बॅली ब्रीज’ का निर्माण किया गया है। फिलहाल अस्तित्व में होनेवाला पूल जीर्ण हुआ होने के कारण ‘बीआरओ’ द्वारा नये पूल का निर्माण किया गया। चीन सीमा पर तैनात जवानों के लिए, सीमा पर के ४५१ गाँवों के साथ संपर्क बनाये रखने के लिए यह पूल ही एकमात्र साधन है। पूल का काम पूरा हुआ होकर, चार दिन में यह पूल यातायात के लिए खुला किया जायेगा, ऐसी जानकारी सूत्रों ने दी।

       सामरिक सिद्धता की दृष्टि से सीमा पर बुनियादी सुविधाओं के निर्माण को सरकार द्वारा प्राथमिकता दी जा रही है। दो साल पहले ही सुबानसिरी ज़िले में सड़क बनायी गयी थी। चीन ने अपने क्षेत्र में बुनियादी सुविधाओं का बड़े पैमाने पर निर्माण किया है। चीन ने भारतीय सीमा तक सड़कों और रेलमार्गों का जाल बनाया है। इसके साथ हवाई अड्डों का भी निर्माण किया है। चीन की सीमा पर की तैयारी को देखते हुए, भविष्य में भारत के सामने बड़ी चुनौती खड़ी रह सकती है। इस पार्श्वभूमि पर, भारत भी सीमा क्षेत्र में सड़कों और रेलमार्गों का जाल बना रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.