साउथ चाइना सी क्षेत्र में चीन के अमरिका एवं मित्र देशों को धमकियां; अमरिकी नौदल को कड़ा प्रत्युत्तर

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

मनीला – साउथ चाइना सी क्षेत्र में गश्त कर रहे फिलिपाईन्स सेना के विमान को चीन ने तत्काल उस क्षेत्र से बाहर जाने की सूचना की। अन्यथा यह विमान गिराया जाएगा, ऐसा चीन के यंत्रणा ने सूचित किया था। इस क्षेत्र में अमरिकन नौदल के सेव्हन्थ फ्लीट के प्रवक्ता ने भी चीन से दिए धमकियों के रेडियो संदेश के प्रमाण बढ़ रहे है, ऐसी बात कही है। चीन से ऐसी धमकियां मिल रही है, फिर भी अमरिकी नौदल की इस क्षेत्र में शुरु गतिविधीयों पर जरा भी परिणाम नहीं होगा, ऐसा सेव्हन्थ फ्लीट के प्रवक्ता कमांडर क्ले डॉस्स ने कहा है।

साउथ चाइना सी क्षेत्र में चीन का दबाव प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। इस क्षेत्र में कुछ भाग अपना ही होने की बात फिलिपाईन्स ने कही है और इस क्षेत्र में गश्ती का अपना अधिकार होने का दावा फिलिपाईन्स कर रहा है। तथा चीन ने यह सारा सागरी क्षेत्र अपने अधिकार का होने की बात कहकर फिलिपाईन्स के साथ सभी देशों के इस क्षेत्र पर अधिकार से इनकार किया है। इस बारे में चीन आक्रामक भूमिका स्वीकार रहा है और इसकी वजह से इस क्षेत्र के देशों की चिंता बढ़ रही है। स्प्राटले द्वीप के हवाई क्षेत्र में गश्ती करनेवाले फिलिपाईन्स के लष्कर को चीन ने दी धमकी से वहां के तापमान में बढ़ोतरी दिखाई दे रही है।

इस विमान को चीन के यंत्रणा ने वहां से तत्काल निकल जाने की सूचना की है। अन्यथा उसकी कीमत चुकती करनी होगी, ऐसा चीन के यंत्रणा ने इस विमान को सूचित किया था। चीन से फिलिपाईन्स के जहाजों को तथा विमानों को ऐसे स्वरूप की धमकियां लगातार दी जा रही है और इस स्वरूप के चीन के रेडियो संदेश की संख्या ४६ पर जाने की जानकारी सामने आई है। फिलिपाईन्स ने भी इसे गंभीरता से लेते हुए चीन से इसका निषेध जताने की तैयारी शुरू की है। दौरान इस क्षेत्र में अमरिकन नौदल के सेव्हन्थ फ्लीट ने भी चीन के आक्रमक कार्यवाही को गंभीरता से देखना शुरू किया है।

अमरिकन नौदल के गश्ती पर भी चीन ने लगातार आक्षेप जताया है ऐसी जानकारी सेव्हन्थ फ्लीट के प्रवक्ता कमांडर क्ले डॉस्स ने दी है। पर चीन की इन धमकियों को अमरिकी नौदल के कार्यवाही पर जरा भी परिणाम नहीं होगा। अमरिका के नौदल अंतरराष्ट्रीय सागरी सीमा में अपने नियोजित मुहिम के अनुसार ही काम करेंगे, ऐसा कमांडर डॉस्स ने स्पष्ट किया है।

दौरान साउथ चाइना सी क्षेत्र में द्वीपों पर चीन ने जमीन से आकाश में हमला करनेवाले मिसाइल, युद्धनौका भेदी मिसाइल और बॉम्बर विमान के साथ जैमिंग टेक्नोलॉजी भी तैनात रखी है। अमरिका एवं सहयोगी देशों के नौदल की इस क्षेत्र में उपस्थिति रोकने के लिए चिनसे आक्रामक षड्यंत्र का उपयोग कर रहा है। पर चीन के इस लष्करी तैनाती को ध्यान न देते हुए अमरिका ने साउथ चाइना सी में अपनी गश्ती शुरू रखी है। ब्रिटेन ने भी इस सागर क्षेत्र में चीन की गतिविधियां रोकने के लिए अपनी युद्धनौका रवाना की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.