चीन का नया समुद्री कानून दे रहा है पड़ोसी देशों को युद्ध की धमकी – फिलीपीन्स और वियतनाम की चीन पर आलोचना

chinaमनीला/हनोई – ‘ईस्ट एवं साउथ चायना सी’ क्षेत्र से यात्रा करनेवाले जहाज़ों पर सीधे कार्रवाई करने की अनुमति प्रदान कर रहे चीन के नए कानून पर पड़ोसी आग्नेय एशियाई देशों ने क्रोध व्यक्त किया है। चीन का यह कानून पड़ोसी देशों को सीधे युद्ध की धमकी देता है, यह आरोप फिलीपीन्स ने किया है। तभी वियतनाम ने यह आवाहन किया है कि, चीन के इस कानून की परवाह ना करें और अन्य देश अंतरराष्ट्रीय नियमों के अनुसार इस समुद्री क्षेत्र से यातायात करें। इसी बीच फिलीपीन्स और वियनताम के साथ साउथ चायना सी क्षेत्र के छोटे देशों के साथ अमरीका खड़ी रहेगी, यह बात बायडेन प्रशासन ने हाल ही में स्पष्ट की है।

दस दिन पहले ही चीन के ‘नैशनल पिपल्स कांग्रेस’ की बैठक में तटरक्षक बल के लिए विशेष कानून पारित किया गया। इसके अनुसार चीन के तटरक्षक बल को चीन दावा कर रहे समुद्री क्षेत्र में सफर कर रहे विदेशी जहाज़ों पर हथियारों का प्रयोग करने की अनुमति प्रदान की गई है। तटरक्षक बल को यह अधिकार प्रदान करके चीन ‘ईस्ट और साउथ चायना सी’ में अपना प्रभाव बढ़ाने की कोशिश में जुटा होने का इशारा अमरिकी अभ्यासगुट ने दिया था।

chinaचीन के इस कानून पर फिलीपीन्स और वियतानम ने प्रतिक्रिया दर्ज़ की है। ‘हमारे कानून का उल्लंघन करनेवालों के खिलाफ युद्ध का ऐलान करने की धमकी ही चीन ने इस कानून के माध्यम से दी है। इस कानून का पालन करनेवाले देश चीन के सामने शरणागत होंगे’, ऐसी आलोचना फिलीपीन्स के विदेशमंत्री थिओडोर लौक्सिन ज्युनिअर ने की है। चीन के इस कानून का फिलीपीन्स पालन नहीं करेगा, ऐसी सार्वजनिक स्तर पर स्पष्ट भूमिका अपनाने से विदेशमंत्री लौक्सिन दूर रहे है। लेकिन, अमरीका और फिलीपीन्स के बीच रक्षा विषयक सहयोग का समझौता हुआ है, इस बात की याद विदेशमंत्री लौक्सिन ने दिलाई है।

chinaवियतनाम के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता ली थी थू हांग ने चीन का ज़िक्र किए बगैर विदेशी जहाज़ अंतरराष्ट्रीय समुद्री नियमों का पालन करके इस क्षेत्र से यात्रा करें, ऐसा बयान किया है। इसके साथ ही पैरासेल और स्प्रार्टले द्विपों पर वियतनाम का सार्वभूम अधिकार है। इसके ऐतिहासिक सबूत और कानूनी कागजात भी वियतानाम के हाथों में होने का बयान हांग ने किया। साथ ही वियतनाम के समुद्री क्षेत्र का उल्लंघन कोई भी ना करे, इन शब्दों में हांग ने चीन को फटकार लगाई है।

इसी बीच, ‘साउथ चायना सी’ में जारी चीन की आक्रामकता को आग्नेय एशियाई देशों से बड़ी चुनौती प्राप्त होने लगी है। कुछ दिन पहले इंडोनेशिया के तटरक्षक बल ने चीन के टैंकर पर कार्रवाई करके चीनी कर्मचारियों को गिरफ्तार किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.