उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए केंद्र सकार ने वैक्सीन कंपनियों को प्रदान की ४.५ हज़ार करोड़ की सहायता

नई दिल्ली – देश में कोरोना के टीकाकरण को गति प्रदान करने के लिए १ मई से शुरू हो रहे अगले चरण में १८ वर्ष से अधिक उम्र के सभी नागरिकों को वैक्सीन लगाने का निर्णय किया गया था। ऐसे में अब केंद्र सरकार ने वैक्सीन बनानेवाली कंपनियों के लिए बुधवार के दिन ४.५ हज़ार करोड़ की सहायता प्रदान करने का ऐलान किया है। इन कंपनियों को वैक्सीन उत्पादन की क्षमता बढ़ाने के लिए यह आर्थिक सहायता प्रदान हो रही हैं। केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने इस सहायता का ऐलान किया है। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की वैक्सीन बनानेवाली कंपनियों के साथ बातचीत की।

उत्पादन क्षमता

भारत में ‘ऑक्सफर्ड-एस्ट्राजेनेका’ द्वारा विकसित की हुई ‘कोविशिल्ड’ का उत्पादन ‘सिरम इन्स्टिट्यूट’ कर रही है। इसके अलावा भारत बायोटेक और आयसीएमआर द्वारा विकसित की हुई ‘कोवैक्सीन’ का उत्पादन भारत बायोटेक कर रही है। देश में कोरोना के टीकाकरण को गति प्रदान करनी है तो इन दोनों कंपनियों की क्षमता बढ़ाना आवश्‍यक है। सरकार ने हाल ही में ‘हाफकिन बायोफार्मास्युटिकल कॉर्पोरेशन लिमिटेड’, ‘इंडियन इम्युनोलॉजिकल्स लिमिटेड’ और ‘भारत इम्युनोलॉजिकल्स एवं बायोलॉजिक्स लिमिटेड’ इन तीन कंपनियों को ‘कोवैक्सीन’ का उत्पादन करने की अनुमति प्रदान की थी। लेकिन, इसके साथ ही सिरम इन्स्टिट्यूट और भारत बायोटेक को अपनी क्षमता बढ़ाने के लिए आर्थिक प्रावधान को ध्यान मे रखकर केंद्रीय मंत्रालय ने बड़ा निर्णय किया है।

सिरम इन्स्टिट्यूट जुलाई तक २० करोड़ टीके और भारत बायोटेक ९ करोड़ टीके प्रदान करेगी। सरकार डेढ़ सौ रुपये दर से यह टीके खरीद रही है। इसका अग्रिम भुगतान करके केंद्रीय अर्थमंत्रालय ने इन दोनों संस्थाओं को अपनी क्षमता बढ़ाने के लिए निधि उपलब्ध कराई है। इनमें से तीन हज़ार करोड़ रुपये सिरम इन्स्टिट्यूट को और डेढ़ हज़ार करोड़ रुपये भारत बायोटेक को प्रदान होंगे।

उत्पादन क्षमता

सिरम इन्स्टिट्यूट के संचालक अदार पुनावाला ने कुछ दिन पहले ही टीका उत्पादन की क्षमता बढ़ाने के लिए तकरीबन तीन हज़ार करोड़ रुपयों की आवश्‍यकता होने का बयान किया था। इस पृष्ठभूमि पर यह निर्णय किया गया है।

इसके बाद भारत बायोटेक ने हैदराबाद और बंगलुरू स्थित प्रकल्पों में अपनी उत्पादन क्षमता बढ़ाकर सालाना ८० करोड़ डोज़ तक बढ़ाने का ऐलान किया।

इसी बीच, मंगलवार के दिन वैक्सीन उत्पादक कंपनियों के प्रमुखों से प्रधानमंत्री मोदी ने बातचीत की। इस बैठक के दौरान अपने वैक्सीन उत्पादकों की क्षमता पर प्रधानमंत्री मोदी ने विश्‍वास व्यक्त किया। साथ ही टीकाकरण की गति बढ़ानी के लिए टीका उत्पादक अपनी उत्पादन क्षमता कम से कम समय में लगातार बढ़ाएँ, ऐसा आवाहन उन्होंने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.