१६ जनवरी से देश में शुरू होगा कोरोना का टीकाकरण – प्रधानमंत्री का ऐलान

नई दिल्ली – देश में कोरोना के टीकाकरण की मुहिम १६ जनवरी से शुरू होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह ऐलान किया है। इससे पहले प्रवासी भारतीय दिन के अवसर पर संवाद करते समय भारत के कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम की ओर पूरे विश्‍व की नज़रें होने का बयान प्रधानमंत्री ने किया था। विश्‍व की सबसे बड़ी टीकाकरण मुहिम भारत में चलाई जा रही है, यह बात भी प्रधानमंत्री ने रेखांकित की।

corona-vaccineशनिवार के दिन पूरे देश में कोरोना के टीकाकरण का तीसरा ‘ड्राय रन’ किया गया। कोरोना के टीकाकरण मुहिम की बड़ी तैयारी पूरे देश में हो रही है। ‘द ड्रग्ज कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया’ (डीसीजीआय) ने कोरोना के दो टीकों को रविवार के दिन मंजूरी प्रदान की थी। इनमें ‘ऑक्सफर्ड-एस्ट्राजेनेका’ ने विकसित किए और भारत के ‘सिरम इन्स्टिट्युट’ ने उत्पादन किए ‘कोविशिल्ड’ के साथ ही ‘इंडियन कौन्सिल ऑफ मेडीकल रिसर्च’ (आयसीएमआर) की सहायता से ‘भारत बायोटेक’ कंपनी ने विकसित किए ‘कोवैक्सीन’ नामक टीके का आपातस्थिति में इस्तेमाल करने के लिए मंजूरी प्रदान की गई है।

इस पृष्ठभूमि पर प्रधानमंत्री मोदी ने १६ जनवरी से देशभर में कोरोना के टीकाकरण की मुहिम शुरू होगी, यह ऐलान किया। पहले चरण में कोरोना के खिलाफ जारी जंग में सीधे शामिल होनेवाले दो करोड़ स्वास्थ्यकर्मी और स्वयंसेवक, पुलिस को यह वैक्सीन दिया जाएगा। इन सभी को कोरोना का टीका मुफ्त दिया जाएगा, यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्यमंत्री ने बीते सप्ताह में ही साझा की थी।

इसी बीच, ‘वर्ल्ड फार्मसी’ के तौर पर विश्‍व में अपना स्थान निर्माण करनेवाला भारत कोरोना के टीकाकरण कार्यक्रम के लिए पूरी तरह से तैयार होने की बात प्रधानमंत्री मोदी ने कही। देश में बनी वैक्सीन भारत अपनी जनता को दे रहा है। भारतीय टीका विश्‍व में कोरोना के विरोध में जारी निर्णायक अंतिम लड़ाई में अहम भूमिका निभाएंगे और मानवता के लिए वरदान साबित होंगे। इससे पूरे विश्‍व का ध्यान भारत की ओर लगा हुआ है। साथ ही भारत टीकाकरण की इतनी बड़ी मुहिम कैसे चलाता है, इस ओर भी पूरा विश्‍व देख रहा है, यह बात भी प्रधानमंत्री मोदी ने कही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.