निजी अस्पतालों में २५० रुपयों में उपलब्ध होगी कोरोना की वैक्सीन

नई दिल्ली – सरकार के टीकाकरण केंद्रों पर कोरोना की वैक्सीन मुफ्त में उपलब्ध होगी। लेकिन, निजी अस्पतालों में यह वैक्सीन प्राप्त करने के लिए नागरिकों को पैसे देने होंगे। निजी अस्पतालों में उपलब्ध होनेवाली वैक्सीन के लिए कितने पैसे देने होंगे, यह तय करके जल्द ही इसका ऐलान किया जाएगा, ऐसा केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने दो दिन पहले ही कहा था। इस पृष्ठभूमि पर निजी अस्पतालों में भी कोरोना का टीका उपलब्ध कराने का ऐलान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार के दिन किया। लेकिन, इसकी कीमत से संबंधित कोई भी खुलासा नहीं किया गया है। लेकिन, निजी अस्पतालों के लिए कोरोना के हरएक टीके की कीमत २५० रुपये तय होने की खबर प्राप्त हो रही है। एक वृत्तसंस्था ने वरिष्ठ सरकारी अधिकारी के दाखिले से यह खबर प्रसिद्ध की है।

corona-vaccine-hospitalsकोरोना के टीकाकरण का अगला चरण १ मार्च से शुरू हो रहा है। इस चरण में ६० वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को कोरोना का टीका दिया जाएगा। साथ ही ४५ से ६० वर्ष के बीमार नागरिकों को भी यह वैक्सीन उपलब्ध कराने का ऐलान सरकार ने बीते हफ्ते किया था। इसके लिए नागरिकों को ‘आरोग्य सेतु ऐप’ द्वारा कोविन वेबसाईट पर पंजीकरण करना होगा। कैन्सर, मधूमेह, उच्च रक्तदाब एवं फेफड़ों से संबंधित अलग अलग बिमारियों से ग्रस्त ४५ वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकों को यह टीका प्राप्त करने के लिए स्वास्थ्य प्रमाणपत्र प्रदान करना होगा। पंजीकृत डॉक्टर से यह प्रमाणपत्र प्राप्त करना होगा, ऐसी जानकारी सामने आ रही है।

पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मी, फ्रन्ट लाईन वर्कर्स को कोरोना की वैक्सीन मुफ्त दी गई थी। अब तक पहले चरण का ७० प्रतिशत टीकाकरण पूरा हुआ है। दूसरे चरण में ज्येष्ठ नागरिकों को भी यह वैक्सीन मुफ्त उपलब्ध कराई जाएगी। लेकिन, मात्र सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर ही यह वैक्सीन मुफ्त उपलब्ध होगी। निजी अस्पतालों में टीका लगवाने के लिए मूल्य चुकाना होगा। यह मूल्य २५० रुपये तय होने का वृत्त है। दो वैक्सीन प्राप्त करने के लिए कुल ५०० रुपये कीमत चुकानी होगी और इसमें अस्पताल के १०० रुपये सेवा शुल्क का भी समावेश है।

लेकिन, सभी निजी अस्पतालों में यह वैक्सीन उपलब्ध नहीं की जाएगी। ‘आयुष्मान भारत’ योजना से जुड़े और टीकाकरण मुहिम का हिस्सा हुए निजी अस्पतालों में ही यह वैक्सीन उपलब्ध होगी, ऐसी खबरें हैं।

इसी बीच, शनिवार के दिन देश में फिर से कोरोना के १६ हज़ार से अधिक मामले दर्ज़ हुए। इन चौबीस घंटों के दौरान देश में कुल १६,४४८ नए मामले सामने आए और ११३ कोरोना संक्रमित मृत हुए। महाराष्ट्र में लगातार चौथे दिन कोरोना के ८ हज़ार से भी अधिक नए मामले सामने आए।

महाराष्ट्र में शनिवार के दिन कोरोना के ८,६२३ नए मामले दर्ज़ हुए और ५१ संक्रमितों की मृत्यु हुई। शुक्रवार की तुलना में शनिवार के दिन राज्य में कोरोना के नए मामले और मृतकों की संख्या में बढ़ोतरी देखी गई है। इस दौरान मुंबई में दर्ज़ हुए नए कोरोना संक्रमितों की संख्या एक हज़ार से कम रही। मुंबई में चौबीस घंटों में ९८७ नए मामले देखे गए।

विदर्भ के जिलों में कोरोना के नए मामले दर्ज़ होने की मात्रा काफी ज्यादा है। इस वजह से अमरावती में लॉकडाउन आठ दिनों के लिए बढ़ाया गया है। अमरावती जिले के अचलपुर और भातूकली पालिका एवं नगर पंचायत क्षेत्र को कन्टेन्मेंट ज़ोन घोषित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.