कोरोना का फैलाव हो रहे ज़िलों का केंद्रीय दल करेगा मुआइना

नई दिल्ली, (वृत्तसंस्था) – देश में कोरोना वायरस के मरीज़ों की संख्या १७ हज़ार से अधिक हुई है। पिछले २४ घंटों में इस महामारी के मरीज़ों की संख्या में १,५४० की बढ़ोतरी हुई है। इस पृष्ठभूमि पर, केंद्रीय गृहमंत्रालय ने सभी राज्यों को लॉकडाउन के नियमों का और केंद्र सरकार के निर्देशों का पालन करने का निवेदन किया है। कोरोना वायरस की महामारी से, महाराष्ट्र में मुंबई, पुणे, मध्य प्रदेश के इंदौर, राजस्थान के जयपूर और पश्‍चिम बंगाल के कोलकाता, हावडा, पूर्व २४ परगणा समेत कुछ हिस्सों की स्थिति काफी गंभीर बनी है। इन इलाकों में लॉकडाउन का पालन अचूकता से नहीं हुआ, तो कोरोना का संक्रमण बढ़ने का ख़तरा है। इस पृष्ठभूमि पर, इन इलाकों की स्थिति का जायज़ा लेने के लिए केंद्र की टीम भेजी जाएगी, यह जानकारी केंद्रीय गृहमंत्रालय ने साझा की है।

देश में कोरोना वायरस से मरनेवालों की संख्या बढकर ५५६ तक जा पहुँची है। ऐसे में, देश में अबतक कोरोना के कुल १७,६५६ मरीज़ देखे गए हैं। सोमवार के दिन महाराष्ट्र में कोरोना के ९ मरीज़ों ने दम तोड़ा और ४६६ नए मरीज़ पाये गए। इसके साथ ही, राज्य में कोरोना मरीज़ों की संख्या ४,६६६ तक जा पहुँची है। ऐसे में, मुंबई में कोरोना के मरीज़ों की संख्या तीन हज़ार से अधिक हुई है और इनमें से १५५ मरीज़ केवल पिछले २४ घंटों में पाये गए हैं।

देश के कुछ हिस्सों में लॉकडाउन के दौरान स्थिति में सुधार होने की एवं कुछ हिस्सों में स्थिति और बिगड़ने की बात सामने आयी होने की जानकारी केंद्रीय गृह और स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताई है। इस महामारी के मरीज़ों की संख्या दोगुनी होने की गति धीमी हुई है और मरीज़ अब पहले जैसे ३.४ दिनों में नहीं, बल्कि ७.५ दिन में दोगुने हुए हैं। देश के १८ राज्य एवं केंद्रशासित प्रदेशों में मरीज़ों की संख्या दोगुनी होने का दर इस राष्ट्रीय औसत से ज्यादा होने की जानकारी केंद्रीय गृहमंत्रालय के संयुक्त सचिव ने बताई। इससे पहले की घोषणा के अनुसार, जिस क्षेत्र में कोरोना का एक भी मरीज़ नहीं है, वहाँ पर लॉकडाउन के नियम अंशत: हटाए गए हैं। लेकिन वहाँ पर भी मास्क लगाना और सोशल डिस्टंसिंग का पालन करना ज़रूरी है। फिलहाल इस महामारी पर लॉकडाउन ही एक असरदार टीका मौजूद है, यह कहते हुए, मुंबई में कुछ पत्रकार इस महामारी के संक्रमण से बाधित होने पर अग्रवाल ने चिंता जताई।

जिन शहरों में लॉकडाउन का उल्लंघन होने की घटनाएँ सामने आ रही हैं, वहाँ पर स्थिति का जायज़ा लेने के लिए विशेष दल गठित किया गया है। कोरोना वायरस का संक्रमण कम नहीं हुआ है, ऐसे इलाकों में एवं लॉकडाउन का पालन नहीं हो रहा है, ऐसे जिलों में यह दल भेजा जा रहा है। मुंबई, पुणे, इंदौर, जयपूर, कोलकाता, दार्जिलिंग, २४ परगणा, जलपैगुडी, मेदिनापूर में ऐसे दल भेजे जा रहे हैं, यह जानकारी केंद्रीय गृहमंत्रालय की प्रवक्ता सलीला श्रीवास्तव ने साझा की। राज्यों के सहयोग के लिए यह दल भेजें जा रहे हैं। यह दल स्थिति का जायज़ा करके, संबंधित राज्यों को आवश्‍यक प्रावधान करने के लिए मार्गदर्शन करेंगे, यह भी श्रीवास्तव ने कहा।

इसी बीच महाराष्ट्र में केंद्र का यह दल पहुँचने की ख़बर प्राप्त हुई है। राज्य में ७५ हजार रैपिड टेस्ट करने का प्लैन है। इस रैपिड टेस्ट के लिए केंद्र ने मंज़ुरी प्रदान की है। मुंबई, पुणे में देखे गए हॉटस्पॉट इलाकों में यह रैपिड टेस्ट होंगे, ऐसा समाचार है। साथ ही, मुंबई में कुछ हिस्सों में प्रतिबंधात्मक प्रावधान के तौर पर हायड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन की टैब्लेटस्‌ का वितरण करने की योजना होने की जानकारी स्वास्थ्यमंत्री राजेश टोपे ने दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.