बचावात्मक आर्थिक नीति को ब्रिक्स देशों का विरोध

प्रिटोरिया – ‘’बचावात्मक आर्थिक नीति और एकतरफा आर्थिक फैसले ‘जागतिक व्यापार परिषद’ के नियमों के साथ सुसंगत नहीं हैं’’, ऐसा कहकर ब्रिक्स के सदस्य देशों ने इसके खिलाफ निश्चित भूमिका अपनाई है। दक्षिण आफ्रीका में चल रही ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में यह घोषणा की गई है। ब्राझिल, रशिया, भारत, चीन और दक्षिण आफ्रीका इन देशों की बैठक में मान्य हुआ यह ठराव, मतलब अमरिका के लिए चेतावनी है, ऐसा दिखाई दे रहा है।
ब्रिक्स
अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ईरान के साथ किए परमाणु अनुबंध से पीछे हट गए हैं और ईरान पर कठोर आर्थिक प्रतिबन्ध लगाए हैं। साथ ही ईरान के साथ व्यापार करनेवाले और ईरान में निवेश करनेवाले देशों को भी इन प्रतिबंधों से नुकसान होनेवाला है। रशिया पर भी ट्रम्प ने इसी तरह के प्रतिबंधों की घोषणा की थी। साथ ही यूरोप से अमरिका में किए जाने वाले इस्पात और अल्युमिनियम की निर्यात पर भी ट्रम्प ने कर बढ़ाया है। साथ साथ ट्रम्प प्रशासन चीनी उत्पादों पर ज्यादा कर लागू करने की तैयारी कर रहा है और उस वजह से दुनिया में कारोबारी जंग भडक रही है,  ऐसा दिखाई दे रहा है।
ट्रम्प ने लिए इस फैसले का भारत पर भी असर हो सकता है। रशिया और ईरान के साथ व्यापारी सहयोग  करनेवाले भारत पर भी अमरिका प्रतिबन्ध लगा सकता है। लेकिन भारत किसी एक देश ने लगाए प्रतिबंधों का पालन नहीं करनेवाला, ऐसी स्पष्ट भूमिका विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ली है। भारत ने अपनाई इस भूमिका की पृष्ठभूमि पर, दक्षिण आफ्रीका में ब्रिक्स के सदस्य देशों की बैठक शुरू हुई है।
बचावात्मक आर्थिक नीति और एकतरफा आर्थिक घोषणा यह ‘जागतिक व्यापार परिषद’ के नियमों में बैठनेवाली चीजें नहीं हैं, इस पर ब्रिक्स के सदस्य देशों का एकमत हुआ है। इसका स्पष्ट उल्लेख करके ब्रिक्स देशों ने अमरिका की नीतियों पर नाराजगी जताई है। अमरिका ने अपनाई आक्रामक आर्थिक नीतियों की पृष्ठभूमि पर ब्रिक्स देशों की यह एकजुट काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकती है।
इसी दौरान, विदेशमंत्री सुषमा स्वराज ने इस परिषद के दौरान चीन के विदेशमंत्री वॅन्ग ई से मुलाकात करके द्विपक्षीय बातचीत की है। इस समय भारत और चीन के बीच सामायिक हितसंबंधों पर एकजुट होकर काम करने का निर्धार दोनों देशों ने व्यक्त किया है।
इसी के साथ ही भारत, ब्राझिल और दक्षिण आफ्रीका इन देशों ने ‘साउथ कोऑपरेशन’ की स्वतंत्र बैठक में सहभाग लिया। एकत्रित विकास यह इस बैठक की संकल्पना है, ऐसा कहा जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.