अफ्रीका के साहेल क्षेत्र के लिए ‘ब्लैक संडे’ – माली, बुर्किना फासो में हुए आतंकी हमले में ६३ की मौत

‘ब्लैक संडे’बमाको – आतंकियों ने रविवार के दिन माली और बुर्किना फासो इन दो अफ्रीकी देशों में किए हमलों में ६३ लोग मारे गए। ‘आयएस’, ‘अल कायदा’ आतंकी संगठनों के हमलों का केंद्र बने अफ्रीका के साहेल प्रांत के देशों के लिए रविवार का दिन ‘ब्लैक संडे’ साबित हुआ। एक हफ्ते पहले माली की सेना ने दो आतंकी कमांडर्स को गिरफ्तार किया था और इसके बाद आतंकी हमलों में बढ़ोतरी हुई दिखाई दे रही है। इसी बीच माली में जारी घनघोर संघर्ष इन देशों के अस्तित्व के लिए खतरनाक होने की चिंता संयुक्त राष्ट्रसंघ के मानव अधिकार संगठन ने हाल ही में जताई थी।

पश्‍चिमी अफ्रीका के माली देश के तीन शहरों में रविवार की शाम करीबन छह बजे आतंकी हमले हुए। नायजर की सीमा से करीबी औतागूना, कारौ, दौतेजेफ शहरों में हमलों के दौरान आतंकियों को अंधाधुंध गोलीबारी की। कारौल में २०, दौतेजेफ में १७ और औतागून में हुए हमलों में १४ लोग मारे गए। मोटर बाईक पर सवार हमलावरों ने लूट और आगजनी भी की। कई घरों को आग के हवाले करके घर के पशुओं को भी आतंकियों ने लूटा है, ऐसा स्थानीय अधिकारी का कहना है।

‘ब्लैक संडे’इन हमलों की ज़िम्मेदारी अभी किसी भी संगठन ने नहीं स्वीकारी है। लेकिन, हमेशा से अस्थिर रहे माली, नायजर और बुर्किना फासो के सरहदी क्षेत्र में अल कायदा और आयएस से जुड़ी आतंकी संगठनों का वर्चस्व है। बीते हफ्ते में माली की सेना ने कारौ और औतागून में दो आतंकी कमांडर्स को हिरासत में लिया था। इसके लिए स्थानीय लोगों ने सेना की सहायता की थी, यह दावा हो रहा है। इसी वजह से स्थानीय लोगों को लक्ष्य करके आतंकियों ने माली की सेना एवं अन्य लोगों को चेतावनी दी है, ऐसा कहा जा रहा है।

माली की सीमा से करीबी क्षेत्र में तैनात बुर्कीना फासो के सैनिकों पर आतंकियों ने रविवार के दिन ही किए हमलों में १२ सैनिक मारे गए और ८ घायल हुए। इन हमलों के बाद सात सैनिक लापता होने की जानकारी सामने आ रही है। बीते कुछ दिनों से माली और नायजर की सीमा के करीब इस तरह के हमले करके आतंकवादी इन देशों की सेनाओं को चुनौती दे रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.