बिटकॉइन के दाम १३०० डॉलर्स तक गिरे

मॉस्को: केवल ३ दिनों पहले लगभग ७८८८ डॉलर का उच्चतम स्तर प्राप्त करने वाले बिटकॉइन का दाम लगभग १३०० तक गिरा है।४८ घंटो की अवधि में बिटकॉइन के दाम में १७ प्रतिशत गिरावट हुई है। बिटकॉइन से संबंधित तांत्रिक सुधार का निर्णय अचानक पीछे लिया गया है और यह निम्नतम गिरावट होने की बात कही जा रही है। इस गिरावट की वजह से बिटकॉइन में निवेश यह आर्थिक बुलबुला होनेवाले दावे को समर्थन मिल रहा है।

१३०० डॉलर्स

पिछले हफ्ते में अमरिका के सीएम्ई-ग्रुप ने वर्ष के आखिर तक ‘बिटकॉइन फ्यूचर्स’ का व्यवहार शुरू होने के संकेत दिए थे। इस घोषणा ने बिटकॉइन के मूल्य में १ दिन में ७ प्रतिशत से अधिक ऊंचाई प्राप्त की थी और ७ हजार डॉलर्स का स्तर पार किया था। उसके बाद कुछ ही दिनों में बिटकॉइन के मूल्य में लगातार बढ़त हो रही थी। इस क्रिप्टोकरेंसी के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभानेवाले मायनर्स एंड डेवलपर्स कम्युनिटी ने बिटकॉइन में तांत्रिक सुधार करके उस का विभाजन करने का निर्णय घोषित किया था। इस निर्णय की पृष्ठभूमि पर बिटकॉइन के दामने लगभग ७८८८ डॉलर्स तक ऊंचाई प्राप्त की थी।

पर बुधवार को मायनर्स एंड डेवलपर्स कम्युनिटीने सेगविट २ एक्स इस नाम से किए जाने वाला सुधार का प्रस्ताव रद्द करने की घोषणा की थी। इस क्रिप्टोकरेंसी के पीछे होनेवाले डेवलपर कम्युनिटी में विभाजन न हो इस उद्देश्य से यह निर्णय लिया जा गया है, ऐसा स्पष्टीकरण दिया था। इसकी वजह से नए सुधार के बाद अतिरिक्त बिटकॉइन उपलब्ध होंगे, ऐसा विश्वास रखने वाले गट को निराशा हुई है। परिणामस्वरूप निवेश करने वालों को बिटकॉइन की बड़ी तादाद में बिक्री शुरू की है। इसकी वजह से केवल ४८ घंटों की अवधि में बिटकॉइन के दाम ६४९९ डॉलर्स तक गिरे हैं।

सितंबर महीने में चीन सरकार ने बिटकॉइन का व्यवसाय करने वाले डीलर एवं एक्सचेंज पर बंदी के संकेत दिए थे। उसके बाद भी इस क्रिप्टोकरेंसी के दामों में बड़ी तादाद में गिरावट दिखाई दी थी। सन २०१३ में बिटकॉइन के व्यवहार शुरू होने के बाद कुछ समय में उनके दामों में लगभग २५ से ३५ प्रतिशत गिरावट होने की बात सामने आयी थी। दाम बढ़ने के बाद दुनिया भर के निवेशकार उसपर आकर्षित होते हैं और निवेश बढ़ने के बाद फिर उस में गिरावट होती है, इस पर कुछ अर्थतज्ञ एवं विश्लेषक लगातार ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

केवल ४८ घंटों में १७ प्रतिशत तक दाम गिरा, यह बात बिटकॉइन में निवेश एक आर्थिक बुलबुला माना जा सकता है। इस बारे में दिए जाने वाले इशारों को समर्थन दे रहा है। द वॉल स्ट्रीट जर्नल जैसे अग्रणी के दैनिक ने भी बिटकॉइन यह तंत्रज्ञान क्षेत्र के शेअर एवं हाउसिंग मार्केट की तरह बड़ा आर्थिक बुलबुला होगा, ऐसे संकेत दिए थे।

अमरिकी निवेशकार जॉर्डन बेलफोर्ट ने बिटकॉइन यहां सबसे बड़ा आर्थिक घोटाला होने का इशारा दिया है। तथा सऊदी अरेबिया के अब्जाधिश निवेशकार प्रिंस अलवालिद बिन तलाल ने बिटकॉइन की तुलना एनरोन इस दिवालीयाखोर अमरिकी ऊर्जा कंपनी से की थी। प्रसिद्ध निवेशकार वॉरेन बफे एवं जेपी मॉर्गन चेस इस अग्रणी वित्त संस्थाओं के प्रमुख जेमी डीमाँन ने बिटकॉइन एक बहुत बड़ा घोटाला होकर यह चलन अधिक समय तक नहीं चलेगा, ऐसा सूचित किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.