बिटकॉइन के मूल्य सात हजार डॉलर्स पर

वॉशिंगटन: बिटकॉइन इस क्रिप्टोकरेंसी के मूल्य गुरुवार को सात हजार डॉलर्स पर गए हैं। दुनिया के सबसे बड़े ‘ऑप्शंस एवं फ्यूचर्स’ एक्सचेंज होनेवाले अमरिका के सीएमई ग्रुप में इस वर्ष के आखिर तक बिटकॉइन फ्यूचर्स के व्यवहार शुरू होने के संकेत दिए थे। इस घोषणा ने बिटकॉइन के मूल्य में १ दिन में ७ प्रतिशत से अधिक बढ़त हुई है और ७ हजार डॉलर्सका स्तर पार किया। इस विक्रमी ऊंचाई पर पहुंचे हुए स्तर की वजह से बिटकॉइन के अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मूल्य १००अब्ज डॉलर्स तक गया हैं। पिछले वर्षभर के कालखंड में बिटकॉइन के मूल्य में लगभग ६४० प्रतिशत बढ़त हुई है।

बिटकॉइन के मूल्य, बढ़त, सीएमई ग्रुप, अमरिका, घोषणा, अमरिका, चीनअमरिकी समय के अनुसार शुक्रवार को सुबह ७ के करीब बिटकॉइन के मूल्य ७४५४ डॉलर्स इस उच्चतम स्तर पर पहुंचे थे। कॉइनडेस्क इस वेबसाइट ने यह जानकारी दी है। २ दिनों की अवधि में बिटकॉइन के मूल्य में १० प्रतिशतसे अधिक बढ़त जताई गई है। पिछले महीने मे चीन के सत्ताधारी कम्युनिस्ट पक्ष की बैठक से पहले बिटकॉइन पर बंदी उठाने की चर्चा शुरू हुई थी। इस चर्चा के आधार पर बिटकॉइन के कीमतें ५८५६ डॉलर्स पर जाकर पहुंचे थी। उसके बाद लगातार बिटकॉइन के कीमतों में बड़ी तादाद में बढ़त होने की बात दिखाई दे रही है।

गुरुवार एवं उसके बाद बिटकॉइन ने प्राप्त किये उच्चतम स्तर के पीछे अमरिका की वित्तीय बाजार में हुई की अग्रणी कंपनी सीएमई ग्रुप की बिटकॉइन के संदर्भ में हुई घोषणा यह बात सामने आयी है। दुनिया की सबसे बड़ी ‘ऑप्शंस एवं फ्यूचर्स’ एक्सचेंज होनेवाले सीएमई ग्रुप ने बुधवार १ नवंबर के दिन २०१७ साल के आखिर तक बिटकॉइन फ्यूचर्समे व्यवहार शुरू करने की बात घोषित की थी। वित्तीय बाजार में अग्रणी कंपनी होनेवाली सीएमई ग्रुप में बिटकॉइन के व्यवहार में उतरना ध्यान केंद्रित करनेवाली घटना मानी जा रही है।

अब तक सीएमईइस ग्रुप के ब्याज दर,समभाग निर्देशांक, परकीय चलन, ऊर्जा, कृषि उत्पादन, मूल्यवान धातु, हवामान, रियल एस्टेट जैसे क्षेत्र में भी ‘फ्यूचर्स एंड ऑप्शंस’ व्यवहार में शामिल हुआ है। इस कंपनी को अमरिका के अग्रणी शेयर बाजार निर्देशांक के तौर पर पहचाने जाने वाले ‘डो जोंस इंडेक्स’ का मालिकत्व है। बिटकॉइन के व्यवहार शुरू करने के पीछे ग्राहकों से होने वाली बढ़ती मांग जिम्मेदार होने की बात कंपनी से स्पष्ट की जा रही है।

सीएमई ग्रुप की घोषणा ने प्रति बिटकॉइन ७ हजार डॉलर्स का स्तर पार करने के बाद, बिटकॉइन का कुल मिलाकर मूल्य लगभग २०० अब्ज डॉलर्सके नजदीक पहुंचने का दावा किया जा रहा है। केवल एक वर्ष के कालखंड में बिटकॉइन के मूल्य में लगभग ६४० प्रतिशत बढ़त होने की बात हुई है और कुछ विशेषज्ञों के अनुसार यह बढ़त शुरू रही, तो वर्ष के आखिर तक बिटकॉइन की कीमतें ८ हजार डॉलर्स तक जा पहुंचेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.