पैसिफिक में चीन के धोखे के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया एवं न्युज़ीलैंड में एकजुट

कैनबेरा – पैसिफिक बेटदेशों में अपना लश्करी प्रभाव बढाने की कोशिश में चीन के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया और न्युज़ीलैंड ने एकजुट होने की घोषणा की है। तथा क्षेत्रिय सुरक्षा के लिए आघाडी पर उभय देशों में सहयोग नई ऊंचाई पर ले जाने का निर्धार दोनों देशों के राष्ट्रप्रमुखों ने घोषित किया। इस दौरान चीन की विस्तारवादी नीतियों के खिलाफ पडोसी लोकतांत्रिक देशों का भी सहयोग लेने की बात इन दोनों देशों ने कही।

न्युज़ीलैंड के प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया का दौरा करके नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज़ से भेंट की। पैसिफिक बेटदेशों में चीन की गतिविधियां और मौसम बदलाव के प्रमुख मुद्दों पर दोनों नेताओं ने चर्चा हुई। चीन पैसिफिक बेटदेशों के साथ सुरक्षाविषयक करार करके यहां पर अपना लश्करी तल उभारने की कोशिश कर रहा है, ऐसा आरोप ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने लगाया।

चीन की इन विस्तारवादी कार्यवाईयों को रोकने के लिए ऑस्ट्रेलिया और न्युज़ीलैंड में एकमत होने की बात प्रधानमंत्री अल्बानीज़ ने कही। इसके लिए ऑस्ट्रेलिया और न्युज़ीलैंड किस तरह के कदम उठाएंगे इसका ब्यौरा ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने नहीं दिया है। पर क्षेत्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर सहयोग बढाने के लिए उभय देशो बहुत जल्द कोशिश करेंगे, ऐसा प्रधानमंत्री अल्बानीज़ ने स्पष्ट किया है।

पिछले सप्ताह में चीन के विदेशमंत्री वैंग ई ने पैसिफिक बेटदेशों का बडा दौरा किया था। चीन ने सालोमन आयलैंड्स की तरह अन्य बेटदेशों के साथ भी सुरक्षा करार करने की तैयारी की थी। पर सालोमन आयलैंड्स के अनुभव से सावधान हुए पैसिफिक बेटदेशों ने चीन का प्रस्ताव नाकारा था। पैसिफिक बेटदेशों में अपना प्रभाव बढाने की तैयारी करनेवाले चीन के लिए यह अक बड़ा झटका था।

इसी दौराब चीन की लडाकू विमानों ने साऊथ चायना से क्षेत्र से गश्त लगाने वाले ऑस्ट्रेलिया के विमान के नज़दीक से धोखादाई तरीके से उडान भरी थी। चीन की इस चेतावनीखोर कार्यवाई पर ऑस्ट्रेलिया ने जमकर टीका की थी।

इस दौरान ऑस्ट्रेलिया एवं न्युज़ीलैंड के नेता चीन के खिलाफ एकता का प्रदर्शन कर रहे थे तब अमेरिका एवं चीन के संरक्षण मंत्रियों की भेंट होने की खबरें प्रसिद्ध हुई थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.