हैती के विनाशकारी भूकंप में कम से कम ७२४ की मौत – सैंकड़ों अभी भी लापता

लेस केयेस – मध्य अमरीका का हैती शनिवार के दिन ७.२ रिश्‍टर स्केल तीव्रता के भूकंप से दहल उठा और इस दुर्घटनाओं में ७२४ लोग मारे गए हैं। हैती के ‘सिविल प्रोटेक्शन एजन्सी’ ने यह जानकारी साझा की। अभी भी सैंकड़ों नागरिकों की तलाश जारी होने की बात स्थानीय यंत्रणा कह रही है और इसकी वजह से मृतकों की संख्या बढ़ने का ड़र जताया जा रहा है। इसी बीच, ग्रेस चक्रवात हैती की दिशा में तेज़ी से बढ़ रहा है और इस देश पर आया हुआ संकट अधिक गहरा होता दिख रहा है।

विनाशकारी भूकंपकैरेबियन समुद्र के द्विपों के हैती के नैऋत्य दिशा का क्षेत्र इस भूकंप का केंद्र था। इस भूकंप में ३०४ लोगों के मौत होने की प्राथमिक जानकारी प्राप्त हुई थी। लेकिन, स्थानीय राहत गुट ने मृतकों की संख्या दोगुनी से अधिक होने की बात कही। साथ ही कम से कम २,८०० लोग घायल हुए हैं। राजधानी पोर्ट-अउ-प्रिन्सप से १२५ किलोमीटर दूरी पर स्थित इस क्षेत्र में ७०० इमारतें ढ़ह गई हैं। इनमें स्कूल एवं अस्पतालों की इमारतों का भी समावेश है। इसी बीच ३,७७८ घर भी धराशाई हुए हैं या उनका बड़ा नुकसान हुआ है। कुछ स्थानों पर सड़कों में दरार निर्माण होने से राहतकार्य भी प्रभावित हुआ है, ऐसा स्थानीय यंत्रणा कह रही है।

विनाशकारी भूकंपस्थानीय लोग आगे आकर मलबा हटाने और घायलों को निकालने में सहायता कर रहे है। हैती के प्रधानमंत्री एरिल हेन्री ने देश भर में एक महीने के लिए आपादस्थिति का ऐलान किया है। भूकंप में हुए नुकसान का पूरा ज्ञान होने तक अंतरराष्ट्रीय सहायता के लिए आवाहन नहीं करेंगे, ऐसा प्रधानमंत्री हेन्री ने कहा है। इसी बीच १६ और १७ अगस्त के दिन हैती के तटीय क्षेत्र से ‘ग्रेस’ चक्रवात टकराएगा, यह इशारा अमरीका के भू-भौतिक वैज्ञानिक विल्यम बर्नहार्ट ने दिया है। इस वजह से हैती सरकार और जनता दोहरे संकट के लिए तैयार रहें, ऐसा बयान बर्नहार्ट ने किया। तभी, इस आपत्ति की वजह से देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ेगी, यह ड़र भी जताया जा रहा है।

इसी बीच, सन २०१० में हैती सबसे भीषण भूकंप से दहल उठा था। यह भूकंप और इसके साथ टूटी आपत्ति के दौरान तीन लाख लोगों के मारे जाने का दावा किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.