अमरीका में हुई ‘जुलाई ४ विकेन्ड’ की हिंसा के दौरान १५० की मौत

us-july-4-weekend-2वॉशिंग्टन – शुक्रवार २ जुलाई से रविवार ४ जुलाई के ७२ घंटों के दौरान अमरीका में हुई हिंसा की अलग अलग घटानाओं में करीबन १५० लोग मारे गए हैं। न्यूयॉर्क, शिकागो, अटलांटा, टेक्सास, वर्जिनिया, ओहिओ और डलास के अलग अलग हिस्सों में हिंसा की लगभग ४०० वारदातें होने की जानकारी ‘द गन वायोलन्स अर्काइव’ नामक अभ्यासगुट ने प्रदान की है। अमरीका के पुलिस अफसर एवं विश्‍लेषकों ने बीते महीने ही चेतावनी जारी करके यह बयान किया था कि, देश में हिंसा में वृद्धि होगी।

us-july-4-weekend-1-300x300अमरीका के न्यूयॉर्क में गोलीबारी की २१ घटनाएँ हुई हैं और इससे २६ लोग मारे गए हैं। बीते वर्ष की तुलना में मौजूदा वर्ष में न्यूयॉर्क में हिंसा की घटनाओं में ४० प्रतिशत बढ़ोतरी होने की जानकारी न्यूयॉर्क पुलिस विभाग ने जारी की है। शिकागो शहर में हुई हिंसा की घटनाओं में १६ लोग मारे गए हैं और ७० से अधिक घायल हुए हैं। शिकागो में मारे गए लोगों में ‘आर्मी नैशनल गार्ड’ के सैनिक का भी समावेश होने की बात बताई जा रही है।

‘द गन वायोलन्स अर्काइव’ ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार ७२ घंटों के दौरान ‘मास शूटिंग’ के १८ वारदातें हुई हैं और इसमें १८ लोग मारे गए हैं। विश्लेषकों का कहना है कि, यह ‘गन वायोलन्स’ की घटनाएँ अमरीका में स्थिति पहले जैसी सामान्य होने के संकेत हैं। कोरोना की महामारी शुरू होने के बाद लगभग एक वर्ष की अवधि में अमरीका में हिंसा की वारदातों की संख्या कुछ मात्रा में कम हुई थी। लेकिन, अब अमरीका के कई प्रांतों में कोरोना से संबंधित प्रतिबंध शिथिल किए गए हैं। इस वजह से नागरिक बड़ी संख्या में घरों से बाहर निकालने लगे हैं। इस वजह से हिंसा की घटनाओं में भी बढ़ोतरी हो रही है, ऐसा अजब कारण कुछ लोग बता रहे हैं।

us-july-4-weekend-3अमरीका में बढ़ रही हिंसाओं के पीछे ‘डिफंड पुलिस’ जैसी मुहिम, राजनीतिक स्तर पर तीव्र मतभेद और बंदूकों की खरीद में लगातार हो रही बढ़ोतरी ज़िम्मेदार होने की बातें कही जा रही हैं। ‘डिफंड पुलिस’ मुहिम और पुलिस पर बड़ी संख्या में लगाए जा रहे आरोपों की वजह से कई पुलिसवालों ने इस्तीफा दिया है। कोरोना की महामारी के दौर में भी कई पुलिस कर्मियों की मौत हुई है। इस वजह से पुलिस बल को मनुष्यबल की किल्लत महसूस हो रही है।

इस वर्ष में हुई ‘गन वायोलन्स’ की घटनाओं की वजह से अब तक १० हज़ार से अधिक लोग मारे गए हैं, यह जानकारी ‘द गन वायोलन्स अर्काइव’ ने साझा की है। मात्र तीन दिनों के दौरान ‘गन वायोलन्स’ की वजह से १५० लोगों के मारे जाने के बाद अमरीका में ‘गन कंट्रोल’ का मुद्दा फिर से उठा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.