अर्जेंटिना में ‘आईएमएफ’ के कर्ज़े के खिलाफ हज़ारों के प्रदर्शन

ब्यूस आयर्स – अर्जेंटिना के राष्ट्राध्यक्ष अल्बर्टो फर्नांडेझ ने ‘अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष’ (आईएमएफ) के साथ अरबों डॉलर्स के कर्ज़ के लिए किए समझौते की गुंज राजधानी ब्यूनस आयर्स में सुनाई पड़ी हैं। हज़ारों लोगों ने ‘आईएमएफ’ के साथ किए इस समझौते के विरोध में जोरदार प्रदर्शन किए। ‘आईएमएफ’ की शर्तों पर प्रदान हो रहें यह कर्ज़ हमारें देश के लिए नही चाहिये, ऐसें दावे इन प्रदर्शनकारियों ने किए हैं।

‘आईएमएफ’महीने पहले अर्जेंटिना की सरकार और ‘आईएमएफ’ के बीच करीबन ४४ अरब डॉलर्स के कर्ज़ के मुद्दे पर सफल चर्चा हुई। अर्जेंटिना पर पहले से ही भार बने कर्ज़ का भुगतान करने के लिए नया कर्ज़ उठाने की तैयारी राष्ट्राध्यक्ष फर्नांडेझ ने की थी। आनेवाले कुछ दिनों में यह समझौता अंतिम चरण में पहुँचना था। लेकिन, अर्जेंटिना में करीबन २०० से भी अधिक छोटी-बड़ी संगठन एवं राजनीतिक दलों ने फर्नांडेझ की सरकार के खिलाफ मंगलवार को बड़े प्रदर्शनों का ऐलान किया।

इसमें अर्जेंटिना के वामपंथी दल एवं उनके समर्थक बड़ी संख्या में शामिल हुए हैं। ‘आईएमएफ’ के साथ समझौता ना हो, विदेशी कर्ज़ का भूगतान ना करें’, ऐसें बैनर्स लेकर न प्रदर्शनकारियों ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। पहले की सरकार ने किए भ्रष्टाचार का भुगतान जनता क्यो करें, ऐसें सवाल इन प्रदर्शनकारियों ने किए हैं।

‘आईएमएफ’वर्ष ‘१९८३ से ‘आईएमएफ’ से उठाया कर्ज़ और इससे संबंधित किए समझौतों की वजह से अर्जेंटिना में अराजकता निर्माण हुई हैं। इससे अर्जेंटिना को अपनी नीति में बदलाव करना पड़ा हैं और महंगाई एवं सामाजिक संकटों की संख्या भी बढ़ी हैं’, ऐसी तीखीं आलोचना अर्जेंटिना के ‘वर्कर्स लेफ्टिस्ट फ्रंट’ (एफआईटी) नामक राजनीतिक दल की नेता मरियम ब्रेगमन ने की।

राष्ट्राध्यक्ष फर्नांडेझ अर्जेंटिना की जनता के लिए खर्चा करें, अन्य देशों के एवं संगठनों के कर्जे का भुगतान ना करें, ऐसा ही कुछ गुटों का कहना हैं। ‘आईएमएफ’ के साथ हुए समझौते का विरोध फर्नांडेझ की सरकार में भी हो रहा हैं। कुछ दिन पहले ही फर्नांडेझ की सरकार के नेताना इस्तीफा पेश किया था। इसके बाद फर्नांडेझ की सरकार पर हो रही आलोचना तीव्र हुई थी।

अर्जेंटिना पर अंतरराष्ट्रीय कर्ज़े क ा भार बढ़ रहा हैं। इस कर्जे का भुगतान करने के लिए अर्जेंटिना की फर्नांडेझ सरकार पर दबाव बढ़ रहा हैं और इसके लिए नया कर्ज़ प्राप्त करने की कोशिश शुरू हैं। इसके साथ ही फर्नांडेझ की सरकार ने चीन के ‘बेल्ट ॲण्ड रोड’ प्रकल्प में शामिल होने की तैयारी दिखाई हैं। इसपर भी अर्जेंटिना के कुछ गुट चिंता जता रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.