अमरीका-तैवान ने सहयोग के लिए किया पंचवार्षिक समझौता

वॉशिंग्टन – अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने अपनाई ‘तैवान पॉलिसी’ के तहत दो देशों के बीच आर्थिक चर्चा शुरू हुई है। शुक्रवार के दिन अमरीका की राजधानी वॉशिंग्टन में हुई द्विपक्षीय चर्चा में पंचवार्षिक सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। इस समझौते के अनुसार, अगले पाँच वर्षों में अमरीका और तैवान स्वास्थ, तकनीक एवं सुरक्षा क्षेत्र में बनी आपसी भागीदारी अधिक मज़बूत करेंगे। शुक्रवार के दिन हुई चर्चा और पंचवार्षिक समझौता, दो देशों के संभावित व्यापारी समझौते का प्राथमिक स्तर होने की बात समझी जा रही है।

us-taiwanचीन के साथ जारी व्यापार में हो रहा नुकसान, कोरोना की महामारी और चीन की हुकूमत की जारी हरकतों की पृष्ठभूमि पर, अमरीका ने चीन के खिलाफ आक्रामक मुहिम शुरू की है। तैवान के साथ बढ़ती नज़दिकियाँ भी उसी का हिस्सा समझा जा रहा है। कुछ दिन पहलें अमरीका के विदेशमंत्री माईक पोम्पिओ ने ‘तैवान चीन का हिस्सा नही हैं’, यह बयान करके चीन को जोरदार झटका दिया था। साथ ही, चीन के खिलाफ शुरू हुई मुहिम अभी खत्म नहीं हुई है, यह इशारा भी उन्होंने दिया था। ‘अमरीका-तैवान इकॉनॉमिक प्रॉस्परिटी पार्टनरशिप डायलॉग’ एवं सहयोग समझौता इसका अहम स्तर साबित होता है।

अमरीका ने तैवान को भारी मात्रा में रक्षा सहयोग प्रदान किया है और चीन के खिलाफ जारी संघर्ष में सुरक्षा का ज़िम्मा भी स्वीकार किया है। अमरीका ने बीते चार महीनों में अपने दो वरिष्ठ अधिकारियों को तैवान रवाना किया था। इस पृष्ठभूमि पर, तैवान के साथ जारी सहयोग अधिक मज़बूत करने की माँग अमरीका से लगातार हो रही है। इसमें तैवान की सुरक्षा के लिए लष्करी अड्डा स्थापित करने से संबंधित एवं द्विपक्षीय व्यापारी समझौता करने से संबंधित प्रस्ताव का भी समावेश है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.