ईरान के खतरे के खिलाफ अमरिका के पास व्यापक योजना है ; इस्राइल के दौरे पर आए अमरिकी विदेश मंत्री की घोषणा

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

जेरुसलेम/वॉशिंग्टन: ‘इस्राइल और इस क्षेत्र के अमरिका के मित्र देशों के खिलाफ ईरान की चल रही खतरनाक गतिविधियों के बारे में अमरिका को तीव्र चिंता सता रही है। लेकिन ईरान के इस खतरे के खिलाफ राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने व्यापक योजना बनाई है’, ऐसी चेतावनी अमरिकी विदेश मंत्री ‘माईक पॉम्पिओ’ ने दी है। इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू के साथ मुलाकात के बाद अमरिकी विदेश मंत्री ने यह घोषणा की है।

अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प और इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू के बीच फोन पर चर्चा हुई है। इस चर्चा में सीरिया का संघर्ष, ईरान का परमाणु कार्यक्रम और लष्करी गतिविधियों के मुद्दे प्रमुख थे। व्हाईट हाउस ने यह जानकारी दी है। ईरान खाड़ी में अस्थिरता निर्माण कर रहा है और इस्राइल के पडौसी देशों में ईरान और ईरान के सहकारियों ने अपनी गतिविधियाँ बढाई हैं। इस बात पर भी दोनों देशों के नेताओं के बीच गहरी चर्चा हुई है। पिछले महीने भर में ट्रम्प और नेत्यान्याहू के बीच यह फोन पर हुई दूसरी चर्चा है।

माईक पॉम्पिओ, घोषणा, बेंजामिन नेत्यान्याहू, इस्राइल, योजना, वॉशिंग्टन, ईरान

 

इस चर्चा के बाद इस्राइल के दौरे पर गए अमरिकी विदेश मंत्री ने नेत्यान्याहू से मुलाकात की है। इस मुलाकात में राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ईरान के साथ किए परमाणु अनुबंध से बाहर निकलने के फैसले पर कायम हैं, ऐसा पॉम्पिओ ने ठोस रूपसे कहा है। अमरिका के पीछे हटने के बाद ईरान परमाणु अनुबंध तोड़े तो तोड़ दे, लेकिन अमरिका अपने मित्र देशों के पीछे हमेश खड़े रहने वाला है, इस बात को अमरिकी विदेश मंत्री ने स्पष्ट किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.