फेसबुक और रिलायन्स जिओ के बीच हुआ ४३,५७४ करोड़ रुपयों का समझौता

नई दिल्ली – भारतीय तकनीकी क्षेत्र में अबतक का सबसे बड़ा समझौता रिलायन्स जिओ और फेसबुक के बीच हुआ है। इस समझौते के तहत, फेसबुक ने रिलायन्स जिओ की ९.९ प्रतिशत हिस्सेदारी की खरीद की है। इसके लिए फेसबुक ने ४३,५७४ करोड रुपये (५.७ अरब डॉलर्स) अदा किए हैं। इस समझौते की वजह से रिलायन्स जिओ पाँच सबसे बड़ी लिस्टेड कंपनियों में शामिल हुई है। इस समझौते के बाद शेअर बाजार में रिलायन्स के शेअर्स में भारी उछाल दिखाई दिया।

इस समझौते से रिलायन्स और फेसबुक को बड़ा लाभ होगा। दोनों कंपनियाँ एक-दूसरे के साथ भारत में अपना कारोबार बढ़ा सकेंगी। साथ ही, रिलायन्स समूह ने अगले वर्ष तक कर्ज से मुक्त होने का लक्ष्य रखा है। इस कारण रिलायन्स के कर्ज का भार भी कम होगा, यह कहा जा रहा है। साथ ही, जिओ प्लैटफॉर्म का भी अधिक विस्तार करना कंपनी को संभव होगा।

इस समझौते के साथ, जिओ प्लैटफॉर्म, रिलायन्स रिटेल लिमिटेड और फेसबुक के व्हॉटस्‌अप में भी एक समझौता हुआ है। इसके अनुसार, रिलायन्स रिटेल ने अपना ई-कॉमर्स का कारोबार, व्हॉटस्‌अप की सहायता से जिओ मार्ट के प्लैटफॉर्म के जरिए विस्तारित करने का लक्ष्य रखा गया है। भारत में व्हॉटस्‌अप युजर्स की संख्या ४० करोड़ हैं। व्हॉटस्‌अप ने डिजिटल पेमेंट एप भी जारी किया हैं। लेकिन इसे भारत में बडी आय प्राप्त करने में अभी सफलता हासिल नहीं हुई है। अब जिओमार्ट व्हॉटस्‌अप के सहयोग से कारोबार का विस्तार करते समय, दोनों कंपनियों को लाभ प्राप्त होगा, यह दावा भी किया जा रहा है।

यह समझौता, देश में डिजिटल सेवा आगे बढाने के लिए सहायता प्रदान करेगा, यह बयान अंबानी ने किया है। साथ ही, दोनों कंपनियां मिलकर भारतीय डिजिटल अर्थव्यवस्था और भी मजबूत करेंगी, यह विश्‍वास भी अंबानी ने व्यक्त किया। फेसबुक और रिलायन्स जिओ में हुए इस समझौते का भारतीय उद्योग जगत में स्वागत हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.