ब्राज़ील में हमले के बाद डेढ़ हज़ार बोल्सोनारो समर्थकों की गिरफ्तारी

ब्रासिलिया – ब्राज़ील की राजधानी ब्रासिलिया में हिंसा की पृष्ठभूमि पर पूर्व राष्ट्राध्यक्ष जैर बोल्सोनारो के डेढ़ हज़ार से अधिक समर्थकों को गिरफ्तार किया गया है। इस कार्रवाई के बीच में रिओ दि जानिरो और साओ पावलो शहरों में लोकतंत्र के समर्थन में व्यापक मोर्चे निकाले गए। इन रैलियों में हमलावरों को माफी न देने की आक्रामक मांग की गई। इसी बीच रविवार को हुए हमलों के बाद ब्राज़ील के राष्ट्राध्यक्ष लुला दा’सिल्वा ने अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन से फोन पर चर्चा करने की जानकारी प्रदान की है। इसी बीच चिली और कोलंबिया ने लैटिन अमरिकी देशों की ‘ऑर्गनाइजेशन ऑफ अमरिकन स्टेटस्‌’ नामक संगठन की बैठक आयोजित करने की मांग की है।

रविवार को ब्राज़ील के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष जैर बोल्सोनारो के हज़ारो समर्थकों ने राजधानी ब्रासिलिया की संसद, सर्वोच्च अदालत और राष्ट्राध्यक्ष निवास पर हमला करके काफी तबाही मचाई। इस घटना की पूरे विश्व में निंदा हो रही है और ब्राज़ील से भी तीव्र प्रतिक्रिया सामने आयी है। सोमवार को ब्राज़ील के प्रमुख शहरों में लोकतंत्र के समर्थन में विशाल रैली निकाली गई। इसमें हिंसा करनेवालों की तीव्र शब्दों में निंदा करके उन्हें किसी भी तरह से माफी न किया जाए, यह मांग भी की गई। ब्राज़ील के राष्ट्राध्यक्ष सिल्वा ने भी हमलावरों पर सख्त कार्रवाई करने की गवाही दी है।

इसी बीच सेना और पुलिस बल ने बोल्सोनारो के समर्थकों के खिलाफ बड़ा अभियान शुरू किया है। इसके तहत अब तक डेढ़ हज़ार से अधिक लोगों की गिरफ्तारी की गई है और अगले कुछ दिनों तक यह अभियान जारी रहेगा, ऐसे संकेत भी दिए गए हैं। पूर्व राष्ट्राध्यक्ष बोल्सोनारो ने उन पर लगाए गए आरोप ठुकराए हैं और जल्द ही हम ब्राज़ील जाएंगे, यह भी घोषित किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.