अमरीका के कॅपिटल हिल में हुई हिंसा के पीछे वामपंथी विचारधारा के प्रदर्शनकारियों का हाथ – रिपब्लिकन पार्टी के समर्थकों की राय

वॉशिंग्टन – अमरीका की राजधानी वॉशिंग्टन के ‘कॅपिटल हिल’ में हुए हिंसाचार के पीछे वामपंथी विचारधारा के प्रदर्शनकारियों का हाथ होने की राय रिपब्लिकन पार्टी के समर्थकों ने दर्ज की। अमरीका की एक अग्रसर सर्वे संस्था ‘यु गव्ह’ एवं याहु कंपनी ने किये एक सर्वे के माध्यम से यह जानकारी सामने आई है। तत्कालीन राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प की छवि मलिन करने के उद्देश्य से वामपंथी विचारधारा के समर्थकों ने यह हिंसाचार करवाया, ऐसा रिपब्लिकन पार्टी के समर्थकों का कहना है।

us-capitol-hill-violence६ जनवरी को जब अमेरिकी संसद का सत्र शुरू था, तब राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प के हजारों समर्थकों ने संसद पर धावा बोला था। इस समय हुए हिंसाचार में एक पुलिस अधिकारी समेत पाँच लोगों की जान गई थी। यह अमेरिका के लिए मानहानि जनक घटना होने की प्रतिक्रिया राजनीतिक दायरे समेत प्रसार माध्यम तथा सोशल मीडिया में दर्ज हुई थी। इस हिंसाचार को लेकर ट्रम्प के विरोध में संसद में महाभियोग प्रस्ताव भी दाखिल किया गया था। लेकिन वह पारित नहीं हो सका।

उसके बाद राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन तथा डेमोक्रॅट पार्टी ने जनवरी की हिंसाचार की घटना के संदर्भ में ट्रम्प की तहकिक़ात करने के लिए गतिविधियाँ शुरू कीं हैं। इस पृष्ठभूमि पर, ‘यु गव्ह’- याहु ने किया सर्वे गौरतलब साबित होता है। पिछले हफ्ते डेढ़ हजार से अधिक लोगों से संपर्क करके यह सर्वे किया गया होने की जानकारी संस्था ने दी है। इसमें लगभग ५२ प्रतिशत रिपब्लिकन्स ने ऐसी राय दर्ज की है कि जनवरी के हिंसाचार के लिए ट्रम्प ज़िम्मेदार नहीं हैं।

us-capitol-hill-violence-01-300x225केवल ४१ प्रतिशत रिपब्लिकन समर्थकों ने ऐसी संभावना जताई कि इस हिंसाचार के लिए ट्रम्प समर्थक ज़िम्मेदार हो सकते हैं। कैपिटल हिल में हुआ हिंसाचार उचित नहीं था, ऐसा मत दर्ज करने वालों की संख्या ६० प्रतिशत से नीचे फिसल गई है। वहीं, इस मामले में स्वतंत्र जाँच आयोग नियुक्त करने के लिए ९० प्रतिशत रिपब्लिकन्स ने विरोध दर्शाया है। ७० प्रतिशत से अधिक रिपब्लिकन समर्थकों ने, राष्ट्राध्यक्ष पद चुनाव के नतीजे में बड़ी गड़बड़ी हुई होने का मत ज़ाहिर किया है। ‘यु गव्ह’- याहु के इस सर्वे के जरिए यह बात सामने आ रही है कि रिपब्लिकन पार्टी में ट्रम्प का प्रभाव और समर्थन अभी भी बरकरार है।

इसी बीच, कॅपिटल हिल हिंसाचार की जाँच करने के लिए स्वतंत्र आयोग नियुक्त करने का प्रस्ताव ठुकराया गया है । सिनेट में हुए मतदान में इस यह प्रस्ताव आवश्यक ६० मत प्राप्त करने में असफल साबित हुआ। उसी समय, रिपब्लिकन पार्टी के ३० से अधिक सिनेटर्स ने प्रस्ताव के विरोध में मतदान किया होने की बात सामने आई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.