चीन के परमाणु हथियारों में हो रही बढ़ोतरी से अमरीका को चिंता – विदेशमंत्री ब्लिंकन की ‘आसियान’ की बैठक में चेतावनी

us-china-nulcear-weapons-2वॉशिंग्टन – ‘चीन ने बीते कई दशकों से सिर्फ प्रतिकार करने के उद्देश्‍य से ही परमाणु अस्त्रों का निर्माण करने की नीति अपनाई थी। लेकिन चीन की हुकूमत अब इस नीति का त्याग करती दिखाई दे रही है। बीते कुई वर्षों से चीन परमाणु हथियारों की संख्या तेज़ी से बढ़ा रहा है’, इन शब्दों में अमरीका के विदेशमंत्री एंथनी ब्लिंकन ने चीन के परमाणु हथियारों की बढ़ती संख्या पर चिंता जताई। ‘आसियान’ के ‘रीजनल फोरम’ की बैठक के दौरान अमरिकी विदेशमंत्री ने यह मुद्दा उठाया, ऐसी जानकारी अमरिकी विदेश विभाग ने साझा की।

अमरीका ने बीते महीने ही चीन विरोधी गुट को मज़बूती प्रदान करने के लिए आग्नेय एशियाई देशों के साथ ताल्लुकात मज़बूत करने की दिशा में गतिविधियाँ शुरू की थीं। बीते महीने ही अमरीका के विदेश विभाग के वरिष्ठ अधिकारी वेंडी शरमन ने आग्नेय एशिया का दौरा किया था। इसके बाद अमरिकी रक्षामंत्री लॉईड ऑस्टिन ने भी आग्नेय एशियाई देशों की यात्रा की थी। इस महीने के शुरू में विदेशमंत्री एंथनी ब्लिंकन ने भी आग्नेय एशियाई देशों से बैठक एवं बातचीत करना शुरू किया है। रीजनल फोरम में किया गया उनका यह बयान उसी का हिस्सा समझा जाता है।

us-china-nulcear-weapons-1रीजनल फोरम की बैठक के दौरान ब्लिंकन ने चीन के परमाणु हथियारों के साथ ही उत्तर कोरिया के ‘डिन्यूक्लराइज़ेशन’ का मुद्दा भी उठाया। साथ ही चीन की ‘साऊथ चायना सी’ में जारी हरकतों की ओर भी ‘आसियान’ देशों का ध्यान आकर्षित किया। ब्लिंकन के बयान के बाद चीन ने प्रतिक्रिया दर्ज़ की है और अमरीका दूसरे देशों के मसलों में दखलअंदाज़ी ना करे, ऐसी फटकार चीन के विदेशमंत्री ने लगाने की बात सामने आयी है।

चीन के परमाणु हथियारों को लेकर बीते कुछ महीनों से लगातार चिंता जतानेवाली रपटें सामने आ रही हैं। जून में ‘स्टॉकहोम इंटरनैशनल पीस रिसर्च इन्स्टिट्यूट’ (सिप्री) नामक अभ्यासगुट ने जारी की हुई रपट में चीन के बेड़े में ३५० परमाणु हथियार होने की बात दर्ज़ थी। चीन अपने परमाणु हथियारों की संख्या तेज़ी से बढ़ा रहा है और इनके आधुनिकीकरण की प्रक्रिया भी जारी होने की बात ‘सिप्री’ की रपट में कही गई है।

us-china-nulcear-weapons-3इसके बाद बीते महीने में अमरिकी अभ्यासगुट ‘फेडरेशन ऑफ अमरिकन सायंटिस्टस्‌’ ने इस मुद्दे पर नई रपट जारी की थी। इसमें चीन ने ‘झिंजिआंग प्रांत के पूर्वीय हिस्से में परमाणु हथियारों के लिए आवश्‍यक लगभग ११० ‘सिलोस’ का निर्माण कार्य शुरू करने की बात दर्ज़ है। इस अभ्यासगुट ने चीन की गतिविधियों के सैटेलाईट से प्राप्त फोटो भी प्रसिद्ध किए थे। चीन ने पहले ही बनाए एवं इसके निर्माणाधीन ‘सिलोस’ की संख्या पर गौर करें तो चीन के बेड़े में मौजूद परमाणु हथियारों की संख्या ४०० से ९०० के बीच होने की संभावना पर अमरिकी अभ्यासगूट ने ध्यान आकर्षित किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.