इस्रायल द्वारा ईरान के सायबर हमलों का बदला लेने की चेतावनी

तेल अविव – पिछले महीने में ईरान के हॅकर्स ने इस्रायली कंपनियों पर किये सायबर हमलों पर इस्रायल से तीव्र प्रतिक्रिया आयी है। ईरानी हॅकर्स के इन हमलों का जल्द ही बदला लिया जायेगा, ऐसी चेतावनी इस्रायल के ‘इलेक्ट्रॉनिक ऍक्टिविस्ट्स’ ने दी है। ईरानी हॅकर्स पर सायबर हमलें किये जायेंगे, ऐसा इस्रायली ऍक्टिविस्ट्स ने घोषित किया है। यह इस्रायल और ईरान में शुरू होनेवाले सायबर युद्ध की घोषणा होने के संकेत मिल रहे हैं।

Iran-israel-cyber-attackपिछले महीने में ईरान के हॅकर्स ने इस्रायल पर आज तक का सबसे भीषण सायबर हमला किया था। इस सायबर हमले के साथ ईरान ने इस्रायल के रक्षा क्षेत्र को ही चुनौती दी है, ऐसा कहा जाता था। इस्रायल की ‘इस्रायल एअरोस्पेस इंडस्ट्रिज्’ (आयएआय) से जुड़े ‘एल्टा सिस्टिम्स’ कंपनी का सर्व्हर ईरान के ‘पे२की’ गुट ने हॅक किया था। वहीं, ‘एल्बिट’ इस और एक इस्रायली शस्त्रनिर्माण कंपनी की जानकारी भी ईरानी हॅकर्स ने चुरायी थी।

इसके अलावा ‘पोर्टोनॉक्स’ इस इस्रायली नेटवर्क सिक्युरिटी कंपनी के सर्व्हर भी ईरानी हॅकर्स ने कुछ समय के लिए अपने कब्ज़े में कर लिये थे। इस सायबर हमले के साथ ईरानी हॅकर्स ने सैंकड़ों संवेदनशील जानकारियाँ डार्क वेब पर पोस्ट कीं थीं। ईरान ने उसपर होनेवाले इन आरोपों को ठुकरा दिया था। लेकिन इन सायबर हमलावरों के सुराग ईरान की राजधानी तक जा पहुँचते हैं, ऐसा इस्रायली माध्यमों का कहना है।

इस सायबर हमले के बाद ईरानी हॅकर्स ने कुछ इस्रायली कंपनियों से फिरौती वसूल की होने का दावा किया जाता है। यह फिरौती तेहरान की बैंक में जमा हुई होने का आरोप इस्रायल की दो सायबर सुरक्षा कंपनियों ने किया है। इसी कारण, पिछले महीने में इस्रायल के रक्षाक्षेत्र से संबंधित कंपनियों पर हुए सायबर हमले के पीछे ईरान के लष्कर से जुड़े हॅकर्स होने का आरोप इस्रायल कर रहा है।

ईरानी हॅकर्स के इन सायबर हमलों का क़रारा जवाब देने की चेतावनी इस्रायल के ‘९७२ऑप्स’ इन ‘इलेक्ट्रॉनिक ऍक्टिविस्ट्स’ यानी हॅकर्स ने दिया है। सायबर सुरक्षा में अनुभव होनेवाले इन ‘९७२ऑप्स’ के हॅकर्स ने, ईरान के हमलावरों को जवाब देने की यही घड़ी है ऐसा कहा है। क्योंकि यदि सायबर हमलावरों के हॅकिंग को जवाब नहीं दिया, तो आनेवाले समय में उनके हमलें दुगुने हो जायेंगे। वह इस्रायल की सायबर सुरक्षा के लिए घातक साबित होगा। इस कारण, ईरान के हॅकर्स ने किये सायबर हमलों का बदला लेने का यह बड़ा मौका है, ऐसा इस्रायल के ऍक्टिविस्ट्स ने कहा है।

पिछले सालभर में ईरान ने इस्रायल पर पाँच सबसे बड़े सायबर हमलें किये हैं। इनमें कासेम सुलेमानी की हत्या के बाद ईरान ने इस्रायल की जल-परियोजना पर किया सायबर हमला और पिछले महीने में इस्रायली रक्षा कंपनियों पर किया हुआ सायबर हमला, इनका समावेश है। वहीं, इस्रायल ने भी ईरान पर सायबर हमलें किये होने का आरोप ईरान कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.