इस्रायली कंपनियों ने किया चीन का सायबर हमला नाक़ाम

तेल अविव – इस्रायल समेत दुनियाभर की बड़ीं कंपनियों पर सायबर हमलें करके करोड़ों डॉलर्स की फिरौती की माँग करनेवाले हॅकर्स की साज़िश इस्रायल ने नाक़ाम किया। इन करोड़ों डॉलर्स के हॅकिंग के सूत्रधार चीन में होने का आरोप इस्रायली न्यूज़ एजन्सी ने किया है।

China-israel-cyber-attackसायबर सुरक्षा में अग्रसर होनेवालीं इस्रायल की दो कंपनियों ने, चीन का बड़ा सायबर हमला नाक़ाम करने का दावा किया है। इससे पहले चिनी हॅकर्स के गुट ने दुनियाभर की कुछ बड़ीं कंपनियों पर सायबर हमलें किये थे। इन कंपनियों के ऑनलाईन दस्तावेज़ों की चोरी करने में इन चिनी हॅकर्स को क़ामयाबी मिली थी।

ये गोपनीय दस्तावेज वापस लौटाने के लिए इन हॅकर्स ने कंपनियों के पास १०० करोड़ डॉलर्स इतनी बड़ी रक़म की फिरौती की माँग की थी। लेकिन इस्रायल की सायबर सुरक्षा क्षेत्र की दो कंपनियों ने यह दावा किया है कि उन्होंने चिनी हॅकर्स की साज़िश नाक़ाम कर दी है।

इससे पहले अमरीका, ब्रिटन तथा अन्य युरोपिय देशों पर हुए सायबर हमलों का उद्गम चीन में होने के आरोप हुए थे। इसके खिलाफ़ अमरीका ने चीन को कड़ी चेतावनी भी दी थी। लेकिन चीन ने उसपर किये जानेवाले इन आरोपों को ठुकरा दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.