अमरीका, युरोप कोरोना की दूसरी लहर के लिए तैयार रहें – स्वास्थ्य संगठन के अफ़सर की चेतावनी

स्टॉकहोम,  (वृत्तसंस्था) – कोरोना वायरस की वज़ह से दुनियाभर में पिछले २४ घंटों में चार हज़ार से भी अधिक लोगों की मौत हुई है। वहीं, शनिवार के दिन पूरे विश्‍व में एक लाख से भी अधिक कोरोना के नए मामले सामने आए हैं। अमरीका, युरोप, ब्राज़िल, रशिया और भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या में हो रही बढ़ोतरी को जागतिक स्वास्थ्य संगठन ने चिंता की बात कहा है। इसी बीच अब अमरीका और युरोप कोरोना की दूसरी लहर के लिए तैयार रहें, यह चेतावनी वरिष्ठ अफ़सर ने दी है।

पिछले दो दिनों की तुलना में दुनियाभर में कोरोना वायरस से मरनेवालों की संख्या में गिरावट होती दिख रही है। पिछले चौबीस घंटों में इस महामारी के कारण ४,१८३ लोगों की मृत्यु हुई है और कोरोना के मृतकों की संख्या ३,४४,५५० तक जा पहुँची है। अमरीका में दम तोड़नेवाले कोरोना संक्रमितों की संख्या अब १ लाख से काफी नज़दीक पहुँची है। पिछले एक दिन में अमरीका में ११२७, ब्राज़िल में ९६५ एवं युरोपिय देशों में ८५६ कोरोना संक्रमितों की मृत्यु होने की जानकारी जॉन हॉपकिन्स विश्‍वविद्यालय ने प्रदान की है।

वहीं, वर्ल्डोमीटर की जानकारी के अनुसार पिछले चौबीस घंटों में विश्‍व के २१२ देशों में कोरोना के ९९,८७२ नए मामले सामने आए। इसके साथ ही विश्‍व में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या ५४ लाख के करीब पहुँची हैं। इनमें से ७५ प्रतिशत कोरोना संक्रमित सिर्फ १२ देशों में देखें गए हैं। इन १२ देशों में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या ४१ लाख से अधिक है। इन देशों में अमरीका, युरोप के ब्रिटन, फ्रान्स, जर्मनी, स्पेन, इटली समेत रशिया, ब्राज़िल और भारत का समावेश है।

अमरीका में पिछले ४ घंटों में २१९२९, युरोप में १७७३४, ब्राज़िल में १६५०८ और रशिया में कोरोना के ८,५९९ नए मरीज़ देखे गए। ब्राज़िल में कोरोना संक्रमितों की संख्या में हो रहीं बढ़ोतरी को देखते हुए, ब्राज़िल और अमरिका के बीच जारी हवाई यातायात बंद करने का निर्णय हो सकता है, यह दावा ट्रम्प प्रशासन के एक वरिष्ठ अफ़सर ने किया। इससे पहले राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने मेक्सिको और कनाड़ा की सीमा पूरी तरह से बंद की है।

विश्‍व के कुछ देश औद्योगिक कंपनियाँ और सार्वजनिक स्थानों को खोलने की तैयारी कर रहें हैं और तभी इस महामारी की सबसे भयंकर दूसरी लहर अभी टकरानी है, ऐसी चेतावनी ‘युरोपियन सेंटर फॉर डिसीज्‌ प्रिव्हेंशन ॲण्ड कंट्रोल’ विभाग के प्रमुख डॉ. एंड्रिया अमोन ने दी है। अमरीका और युरोप में इस महामारी की दूसरी लहर कब टकराएगी, यह कहना संभव नहीं है, लेकिन कोरोना की दूसरीं लहर का मुकाबला करना अमरीका और युरोपिय देशों के लिए काफ़ी कठिन होगा, यह चेतावनी अमोन ने दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.