देश में कोरोनावायरस के मरीज़ों की संख्या १० हज़ार से अधिक

नयी दिल्ली, (वृत्तसंस्था)  – देश में कोरोनावायरस से हुईं मृत्युओं की संख्या ३५४ तक पहुँच चुकी है। मंगलवार को एक ही दिन में कोरोनावायरस के मरीज़ों की संख्या १४६३ से बढ़कर १०,८१५ से आगे चली गयी है। महाराष्ट्र में इस महामारी के मरीज़ों की संख्या बढ़कर २६८४ हुई है। मंगलवार को राज्य में ३०० नये मरीज़ पाये गए। इनमें से २४२ मरीज़ मुंबई से हैं। मुंबई यह देश में कोरोनावायरस संक्रमण का सबसे बड़ा हॉटस्पॉट बना होते समय, मुंबई में बांद्रा स्थानक के बाहर मंगलवार को हज़ारों की संख्या में भीड़ इकट्ठा हुई थी। इस भीड़ को तितर-बीतर करने के लिए पुलीस को सौम्य लाठीचार्ज करना पड़ा।

मंगलवार को सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में लॉकडाऊन की कालावधि ३ मई तक बढ़ाने की घोषणा की। ”इसके आगे लॉकडाऊन के नियमों का अधिक बारिक़ी से पालन करने की ओर ध्यान दिया जायेगा। इस महामारी के हॉटस्पॉट के रूप में सामने आये स्थानों पर लगातार नज़र रखी जायेगी। २० अप्रैल तक हर एक गाँव, हर एक पुलीस थाना, हर एक ज़िला, हर एक राज्य ऐसी सभी जगहों पर लॉकडाऊन पर कैसे अमल किया गया, नियमों का कितना पालन किया गया, यह बारिक़ी से देखा जायेगा। इस अग्निपरीक्षा में जो भाग सफल होंगे, जो भाग आगे चलकर हॉट स्पॉट श्रेणि से बाहर निकलेंगे, उन भागों में कुछ आवश्यक कामों के लिए लॉकडाऊन की शर्तें २० अप्रैल के बाद शिथिल की जायेंगी” ऐसा भी प्रधानमंत्री मे कहा। साथ ही, ज्येष्ठ  नागरिकों का ख़याल रखें, लॉकडाऊन तथा सोशल डिस्टंसिंग का पालन करें, मास्क पहनें, ग़रीबों का ख़याल रखें ऐसे कुल सात सूत्रों का पालन करने का आवाहन भी प्रधानमंत्री ने किया।

 प्रधानमंत्री ने यह घोषणा, देश में इस महामारी की बढ़ती मरीज़संख्या की पार्श्वभूमि पर की है। अधिकांश राज्यों ने एवं विशेषज्ञों ने इस बारे में सूचना की थी। वहीं, ११ राज्यों ने लॉकडाऊन बढ़ाने की घोषणा की है। देश में इस महामारी के मरीज़ों की संख्या तेज़ी से बढ़ रही है। मंगलवार को देश में एक ही दिन में कोरोनावायरस के मरीज़ों की संख्या १४६३ से बढ़कर १०,८१५ के आगे चली गयी है। २४ मार्च को घोषित किये गए लॉकडाऊन से पहले भारत का नंबर, कोरोनावायरस का संक्रमण फ़ैलने के मामले में पहले ५० देशों में भी नहीं था। लेकिन अब भारत का समावेश पहले २३ देशों में हुआ है। 

महाराष्ट्र में इस संक्रमण के मरीज़ों की संख्या बढ़कर २६८४ पर पहुँच चुकी है। दिल्ली में १५१०, तमिलनाडू में ११७३, राजस्थान में ८७९, मध्यप्रदेश में ७५०, उत्तरप्रदेश में ६५७ इतने मरीज़ अब तक पाये गए हैं। अन्य राज्यों में भी इस महामारी के मरीज़ बढ़े हैं।

लेकिन ऐसा होने के बावजूद भी कुछ लोग सोशल डिस्टंसिंग का पालन नहीं कर रहे होने के कारण बढ़ा हुआ संक्रमण का ख़तरा चिंता बढ़ानेवाला है। मंगलवार को मुंबई में भी, कोरोनावायरस रोकने के लिए जारी प्रयासों को नाक़ाम बनाने की ओर ले जानेवाली एक घटना हुई। बांद्रा स्टेशन के बाहर तीन से चार हज़ार लोगों की भीड़ इकट्ठा हुई थी। मुंबई में मज़दूरी करने अस्थायी रूप में स्थलांतरित हुए मज़दूरों की यह भीड़ थी और गाँव जाने के लिए रेल्वे छोड़ी जायें, ऐसी माँग यह भीड़ कर रही थी। साथ ही, कुछ न्यूज़ रिपोर्ट्स् में बांद्रा स्टेशन से बाहरगाँव जानेवालीं रेल्वे गाड़ियाँ छोड़ीं जानेवालीं हैं, ऐसी अफ़वाह फ़ैलने के कारण यह भीड़ उमड़ पडी, ऐसा दावा कया जा रहा है। पुलीस को सौम्य लाठीचार्ज करके इस भीड़ को तितर-बीतर करना पड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.