अमरिका एवं चीन में व्यापार युद्ध अधिक बिगड़ेगा दोनों देशों से १६ अरब डॉलर के व्यापार पर २५ फीसदी कर कार्यान्वित हुआ

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

वॉशिंग्टन/बीजिंग – चीन के विरोध में करों को कार्यान्वित करने की मंजूरी देखकर अमरिका ने अपनी आग्रही भूमिका कायम रखी है। इसके विरोध में चीन आवश्यक कार्रवाई जरूर करेगा, ऐसे शब्दों में चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने अमरिकी निर्यात के विरोध में करों को कार्यान्वित करना शुरू होने की बात घोषित की है। इससे पहले अमरिका के व्यापार मंत्री विल्बर रॉस ने अमरिका चीन व्यापार युद्ध में अमरिका के पास चीन से ज्यादा बंदूक की गोलियां है, यह ध्यान में रखना चाहिए, ऐसा कड़ा इशारा दिया है। अमरिका एवं चीन ने अब तक एक दूसरों के १०० अरब डॉलर के व्यापार पर कर जारी करने से यह व्यापार युद्ध अधिक बिगड़ने के संकेत दिए हैं।

दो हफ्तों पहले अमरिका एवं चीन ने एक दूसरों के लगभग १६ अरब डॉलर के निर्यात पर लगभग २५ फीसदी कर जारी करने की घोषणा की थी। इसके बाद चीन ने व्यापार युद्ध पर मार्ग निकालने का प्रयत्न के तौर पर अपने प्रतिनिधिमंडल अमरिका भेजा था। चीन का प्रतिनिधिमंडल अमरिका में होते हुए चीन के निर्यात के विरोध में करों को कार्यान्वित करना शुरू करके राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने चीन विरोधी धारणा से वापस न हटने की बात दिखाई है।

चीन ने भी अमरिका के करों को ‘जैसे को तैसा’ प्रत्युत्तर देना शुरु किया है। फिर भी दोनों देशों में व्यापारी नुकसान देखते हुए चीन अमरिका की बराबरी नहीं कर सकता, ऐसा इससे पहले भी स्पष्ट हुआ है। उसमें व्यापार युद्ध शुरू होने के बाद प्रसिद्ध होनेवाले आंकड़ों के अनुसार अमरिकी वित्त व्यवस्था तेजी में दिखाई दे रही है। तथा चीन के वित्त व्यवस्था को झटके लगने की बात उजागर हुई है। इस पृष्ठभूमि पर दोनों देशों में व्यापारी युद्ध अधिक तीव्र हुआ है और जागतिक वित्त व्यवस्था के लिए यह चिंताजनक बात है, ऐसी चिंता वित्ततज्ञ से व्यक्त हो रही है।

अमरिका ने अपने भूमिका से वापसी ना करने का निर्धार किया है, ऐसा वाणिज्य मंत्री विल्बर रॉस के वक्तव्य से स्पष्ट हुआ है। चीन आसानी से वापसी नहीं करेगा, प्रत्युत्तर देना यह उनकी स्वाभाविक प्रतिक्रिया है। पर इस युद्ध का आखरी विचार करें तो अमरिका के पास चीन से अधिक ज्यादा गोलियां है और उसकी उन्हें पुरी जानकारी है अमरिका की वित्त व्यवस्था भी चीन से अधिक मजबूत होने का एहसास उन्हें हैं, ऐसे शब्दों में रौसने इस व्यापार युद्ध में अमरिका ही विजयी होगा ऐसा विश्वास व्यक्त किया है।

अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने कुछ दिनों पहले चीन के विरोध में व्यापारी करो की कार्रवाई सफल होने के बारे में दावा किया था। उस समय जल्द ही चीन के लगभग २०० अरब डॉलर के निर्यात पर २५ फीसदी कर जारी करने की धमकी ट्रम्प ने दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.