कैनेडा ने अमरिका के २५० से अधिक उत्पादों पर कर लगाया

वैश्विक व्यापार युद्ध की तीव्रता बढ़ी

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

वाशिंग्टन – अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने शुरू किया व्यापार युद्ध की तीव्रता प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। पिछले कई दिनों में चीन और यूरोपीय महासंघ ने अमरिकी उत्पादनों को लक्ष्य करने के बाद अब कैनेडा ने भी अमरिका के विरोध में आवाज उठाया है। कैनेडा वापसी नहीं करेगा ऐसी चेतावनी देकर कैनेडा के विदेश मंत्री क्रिस्तिया फ्रीलैंड ने अमरिका के उत्पादनों पर लगभग १२ अरब डॉलर से अधिक आयात कर जारी करने की घोषणा की है।

जून महीने के शुरुआत में कैनेडा में हुई जी-७ की बैठक में अमरिका राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प एवं कैनेडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो इनके व्यापार के मुद्दे पर कहा-सुनी हुई थी। ट्रम्प ने प्रधानमंत्री ट्रूडो की संभावना कमजोर ऐसी करके जी-७ के अंतिम निवेदन से वापसी की थी। उस समय कैनेडा के प्रधानमंत्री ने देश के हितसंबंध रखने के लिए अमरिका ने जारी किया करों को ठोस प्रत्युत्तर देने के लिए आगे पीछे नहीं देखा जाएगा, ऐसा सूचित किया था।

इस पृष्ठभूमि पर कैनेडा ने शुक्रवार को की घोषणा अमरिका को जोरदार झटका देनेवाली मानी जा रही है। कैनेडा के विदेश मंत्री क्रिस्तिया फ्रीलैंड ने एक पत्रकार परिषद में अमरीकी उत्पादकों पर जारी किए जाने वाले करों की घोषणा की है। इसके अनुसार अमरिका के लोहा एवं एलुमिनियम उत्पादनों के साथ ऑरेंज जूस, कॉफी, मांस, किचन वेअर, टोमैटो जूस, जैसे लगभग २५० से अधिक उत्पादनों के ऊपर १० फ़ीसदी से २५ फ़ीसदी कर जारी किया जाने वाला है।

अमरिकी उत्पादनों को लक्ष्य करते हुए कैनेडा में राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प को समर्थन देनेवाले अमरिकी प्रांतों को लक्ष्य करने की बात स्पष्ट हुई है। उसमें फ्लोरिडा, विस्कॉन्सिन, नॉर्थ कैरोलीना जैसे प्रांतों का समावेश है। कैनेडा ने अमरिका से आयात होनेवाले लगभग १२.६ अरब डॉलर के उत्पादों पर कर जारी करने की बात स्पष्ट की है। अमरिका के विरोध में करो की घोषणा करते हुए कैनेडा यह व्यापारी संघर्ष अधिक तीव्र करने में इच्छुक नहीं है, पर हम उसे वापस भी नहीं करेंगे, ऐसी चेतावनी कैनेडा के विदेशमंत्री ने दी है।

इस घोषणा के बाद ट्रम्प ने शुरू किये व्यापारी संघर्ष में कैनेडा अमरिका को ‘जैसे को तैसा’ उत्तर देने की बात स्पष्ट की है। अमरिका ने कर जारी करने पर चीन यूरोपीय महासंघ एवं उसके बाद कैनेडा ने भी प्रत्युत्तर देने की वजह से अब यह व्यापार युद्ध अधिक भड़केगा, ऐसे संकेत मिल रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.