चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट सल्तनत चीन में बुद्धिमंतों को राष्ट्रवाद के सबक देंगे

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

बीजिंग – चीन के राष्ट्राध्यक्ष शी जिनपिंग इनके एकाधिकारशाही को चीन में झटका लगने के दावे प्रसिद्ध होते हुए, सत्ताधारी कम्युनिस्ट सल्तनत नेहीं इसके विरोध में मुहिम हाथ लेने की बात सामने आ रही है। पिछले हफ्ते में राष्ट्राध्यक्ष शी जिनपिंग एवं कम्युनिस्ट सल्तनत के विरोध में आलोचना करनेवाले चीनी प्राध्यापक को मुलाकात के दौरान, चीनी सुरक्षा यंत्रणा ने गिरफ्तार करने की घटना से खलबली फैली थी। इससे पहले प्रसार माध्यमों ने तथा सोशल मीडिया पर जिनपिंग इनके धारणाओं पर आलोचना करनेवाले लेख एवं पोस्ट प्रसिद्ध हुए थे। इस पृष्ठभूमि पर सत्ताधारी कम्युनिस्ट सल्तनत ने शुरू की यह मुहिम ध्यान केंद्रित करने वाली ठहरी है।

चीन की सत्ताधारी सल्तनत का प्रचार एवं मनुष्यबल विभाग का एक पत्र प्रसिद्ध किया गया है। जिसमें देश के विद्यापीठ, संशोधन संस्था, सरकारी विभाग तथा निजी कंपनियों में राष्ट्रवाद की भावना बढ़ाने के लिए प्रयत्न शुरू होने के संकेत दिए जा रहे हैं। चीनी विद्यापीठ एवं संशोधन संस्थाओं को देशभक्ति पर सेमिनार एवं फोरम आयोजित करने के निर्देश दिए गए हैं।

सत्ताधारी कम्युनिस्ट सल्तनत, मुहिम, शी जिनपिंग, राष्ट्रवाद, आलोचना, चीन, साम्यवादी क्रांति

चीन के शिक्षा संस्था के साथ अन्य सभी उपक्रमों में कार्यरत होनेवाले बुद्धिजिवीयों को देश के दुर्गम एवं आर्थिक रुप से पिछड़े प्रांतों में तथा अल्पसंख्यक वंश के नागरिकों की बस्ती होनेवाले भाग में भेजा जाए ऐसा सत्ताधारी सल्तनत के प्रसिद्ध पत्र में कहा गया है। उस समय चीन के साम्यवादी क्रांति का भाग होनेवाले महत्वपूर्ण स्थानों को भेंट देने का आग्रह किया गया है और उस पर सामाजिक संशोधन किया जाए ऐसी सिफारिश की गई है।

राष्ट्रवाद का प्रसार यह सुधारवादी तथा अध्यापकों के प्रशिक्षण का तथा संशोधन का मध्यवर्ती हिस्सा होना चाहिए, ऐसी सूचना भी पत्रक में दी गई है। देशभक्ति के प्रचार के लिए विशेष प्रचार मुहिम कार्यान्वित हो रही है। जिसमें देश के बुद्धिमानों को इस विषय से संबंधित लेख एवं किताब और अन्य साहित्य लिखने का आवाहन किया जा रहा है। उस समय चीन में प्रसार माध्यमों को लगातार इस मुहिम के प्रगति के बारे में जानकारी प्रसिद्ध करने के आदेश दिए गए हैं।

देशभक्ति की यह मुहिम मतलब राजनैतिक उद्दिष्ट होने की बात कहते हुए वह पूर्ण करने के लिए प्रयत्न किए जाए, ऐसे निर्देश चीन में संस्था एवं उपक्रमों को दिए जा रहे हैं। इस मुहिम के माध्यम से देश के बुद्धिमान तथा सुधारवादी लोगों को राजनीतिक मार्गदर्शन किया जाएगा और उनकी वैचारिक पृष्ठभूमि देश और सत्ताधारी कम्युनिस्ट पक्ष के उद्देश्य के अनुसार रहेगी, इस पर ध्यान दिया जाएगा, ऐसा इस मुहिम से संबंधित एक अधिकारी ने स्पष्ट किया है।

चीन में कम्युनिस्ट पक्ष की एकाधिकारशाही होकर इस पक्ष पर जिनपिंग का फ़िलहाल पूर्ण नियंत्रण है। पर जिनपिंग इनके पूर्ण नियंत्रण होने वाले कम्युनिस्ट पक्ष के सुधारवादी एवं बुद्धिमान भी जिनपिंग इनकी वजह से पिछले ४० वर्षों में हुए सुधार धूल में मिलने का खेद व्यक्त कर रहे हैं। इस पृष्ठभूमि पर चीन के सत्ताधारी सल्तनत से शुरू इस मुहिम जिनपिंग इनके सत्ता पर पकड़ अधिक मजबूत करने के प्रयासों का भाग दिखाई दे रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.