अपराधिक टोली ‘एमएस-१३’ अमरिका के लिए सबसे बड़ा खतरा ‘हफिंग्टन पोस्ट’ और ‘युगव्ह’ के सर्वेक्षण में दावा 

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

वॉशिंगटन – अमरिका के कोने-कोने में होने वाले नशीले पदार्थ की तस्करी, टारगेट किलिंग और किडनैपिंग जैसे अपराध के साथ अलकायदा जैसे आतंकवादी संगठन से संबंधित होनेवाली एमएस-१३ यह टोली अमरिका के लिए सबसे बड़ा खतरा होने का दावा सर्वेक्षण में किया गया है।अमरिका में अग्रणी के वृत्तविषयक वेबसाइट होनेवाली हफिंग्टन पोस्ट एवं युगव्ह ईन संस्थाओं ने किए सर्वेक्षण में ट्रम्प उनके समर्थक होने वाले मतदाताओं से लगभग ८५ प्रतिशत लोगों ने एम एस-१३ इन खतरनाक होने की बात उजागर की है।

मध्य और लैटिन अमरिकी देशों में गैर कानूनी रूप से अमरिका में दाखिल हुए नशा करने वाले टोली के तौर पर इस संगठन की प्रथम पहचान कही जाती है। पर सुपारी लेकर खून करने से मानव तस्करी तक अनेक अपराध दर्ज होनेवाले इस टोली का अलकायदा इस आतंकवादी संगठनों से संबंध होने की बात उजागर हुई थी।अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने राष्ट्राध्यक्ष पद के प्रचार के दौरान टोली पर कठोर कार्रवाई करेंगे ऐसी घोषणा की थी।

एमएस-१३, अपराध, हफिंग्टन पोस्ट, युगव्ह, आतंकवादी संगठन, सर्वेक्षण, अमरिका, डेमोक्रेटिक पक्ष

उसके बाद पिछले वर्ष से अमरीकी यंत्रणा ने एमएस-१३ के विरोध में जोरदार मुहिम शुरू की है और उसमें ८०० से अधिक गुनहगारों को गिरफ्तार किया गया है।एमएस-१३ टोली के विरोध में किए अमरिका में यह सबसे बड़ी कार्रवाई मानी जा रही है। इस पृष्ठभूमि पर अमरिका में नागरिकों ने एमएस-१३के बारे में व्यक्त किए अपने मत ध्यान केंद्रित करने वाले हैं और राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने शुरू की मुहिम को समर्थन देने वाले हैं।

हफिंग्टन पोस्ट एवं युगव्ह ने किए सर्वेक्षण में एमएस-१३ इस अपराधी टोली को देश की सुरक्षा के लिए सबसे खतरनाक मानने वाले नागरिकों में ८५ प्रतिशत ट्रम्प समर्थक मतदाताओं का समावेश है। तथा विरोधी पक्ष होनेवाले डेमोक्रेटिक पक्ष के ३२ मतदाताओं ने एमएस-१३ देश के लिए खतरनाक होने के बात दर्ज की है। इसकी वजह से १३ प्रतिशत मतदाताओं ने एमएस-१३टोली के हिंसक कार्यों की वजह से उन्हें और उनके परिवार को खतरा होने का डर व्यक्त किया है।

मूल मध्य एवं लैटिन अमरिका के नौजवानों ने शुरू किये एमएस-१३ गुनहगारी टोली के अमरिका में लगभग १० हजार सदस्य हो होने की बात कही जाती है। पिछले वर्ष राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने दिए आदेश के अनुसार अमरिका के अंतर्गत सुरक्षा विभाग के साथ एफबीआय, ट्रेजरी डिपार्टमेंट, इमीग्रेशन एंड कस्टम एनफोर्समेंट, ऑर्गेनाइज्ड क्राइम एनफोर्समेंट टास्क फोर्स के विरोध में जोरदार कार्रवाई हुई थी। पिछले महीने में अमरिका के हवाई के लिए ५ करोड़ का प्रावधान किया था।

राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने एमएस-१३ यह टोली अमरिका की सुरक्षा के लिए और भविष्य के लिए खतरनाक होनेवाले गुनाहगार संघटना होने की भूमिका प्रस्तुत की थी। राष्ट्राध्यक्ष के इस भूमिका को अमरिकी नागरिकों से समर्थन मिलने लगा है, ऐसा सर्वेक्षण से दिखाई दे रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.