पाकिस्तानी लष्कर की बदनामी करने वाले शरीफ इनपर देशद्रोह का जुर्म दाखिल करें – पाकिस्तान के भूतपूर्व हुकुमशाह परवेज मुशर्रफ

इस्लामाबाद – मुंबई पर २६/११ का आतंकवादी हमला पाकिस्तान ने ही किया है, इसका इकबालिया बयान देनेवाले पाकिस्तान के भूतपूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ इनके सामने बाधाएं बढ़ती दिखाई दे रही है। आगे चलकर शरीफ इन्हे खुलेआम बोलने का अवसर न दिया जाए, ऐसी मांग करनेवाली याचिका न्यायालय में दाखिल की गई है। तथा भूतपूर्व हुकुमशाह परवेज मुशर्रफ ने शरीफ इनपर देशद्रोह का जुर्म दाखिल किया जाए, ऐसा आवाहन किया है। तथा १९९९ वर्ष में कारगिल युद्ध से पाकिस्तानी लष्कर को वापसी करने के आदेश उस समय प्रधानमंत्री पदपर रहे शरीफ ने दिए थे, ऐसा आरोप भी मुशर्रफ ने किया है।

२६/११ की सच्चाई प्रस्तुत करते हुए नवाज शरीफ ने पाकिस्तान को गतिरोध किया है। फिलहाल अमरिका एवं पाकिस्तान के संबंध बिगड़े हुए हैं और दोनों देशों में एक दूसरों के राजनैतिक अधिकारियों पर प्रतिबंध जारी करते दिखाई दे रहे हैं। साथ ही पाकिस्तान फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) के वॉच लिस्ट में आया है और इस महीने में पाकिस्तान को काली सूची में डाला जाएगा, ऐसे संकेत दिखाई दे रहे हैं। आतंकवादियों पर कार्रवाई करने की बात टालने से पाकिस्तान पर यह समय आया है और ऐसी परिस्थिति में नवाज शरीफ ने पाकिस्तान के आतंकवादियों ने ही २६/११ का हमला किया है, यह मंजूर किया है। इसकी वजह से पाकिस्तान पर कठोर प्रतिबंध जारी किए जाएंगे, ऐसी कड़ी आलोचना इस देश के माध्यम एवं विश्लेषक तथा विरोधी पक्ष के नेता कर रहे हैं।

नवाज शरीफ को आगे चलकर खुलेआम बोलने नहीं दिया जाए, ऐसी मांग करनेवाली याचिका इस्लामाबाद उच्च न्यायालय में दाखिल की गई है। पाकिस्तानी लष्कर से ईमान रखनेवाले कई विश्लेषक शरीफ इनपर कठोर कार्रवाई करने की मांग कर रहे हैं। इसमें हुकुमशाह परवेज मुशर्रफ भी शामिल हुए हैं। शरीफ इन पर देशद्रोह का जुर्म दाखिल किया जाए, ऐसा मुशर्रफ ने कहा है। पाकिस्तान में शुरू कारवाई की वजह से दुबई में रहनेवाले मुशर्रफ ने यह मांग की है। इस दौरान नवाज शरीफ इनके सारे राजनीतिक शत्रु एक साथ आने के संकेत मिल रहे हैं। शरीफ ने मुंबई पर आतंकवादी हमला पाकिस्तान के लष्कर ने किया है यह बात कहकर लष्कर की बदनामी की है, ऐसा दावा मुशर्रफ ने किया है। १९९९ में लष्करप्रमुख होते समय हम कारगिल युद्ध में जीतने वाले थे, पर उस समय प्रधानमंत्री ने शरीफ ने भारत के दबाव में पाकिस्तान की सेना को वापस बुलाने के आदेश जारी किया है।

कारगिल हार का सारा जिम्मा शरीफ ने हमारे सर फोड़ा था, पर वास्तव में पाकिस्तान की सेना कारगिल में सुयोग्य जगह पर होते समय वापस आने के आदेश देकर शरीफ ने हमारा विश्वासघात किया है, ऐसा आरोप मुशर्रफ ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.