अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष की कड़ी आलोचना के बाद पाकिस्तान मे खलबली

वॉशिंगटन / इस्लामाबाद: अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने पाकिस्तान पर किए विश्वासघात एवं धोखाधड़ी के आरोपों के बाद पाकिस्तान में खलबली फैली है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी ने उच्च स्तरीय सुरक्षा विषयक बैठक का आयोजन करने का वृत्त है। तथा पाकिस्तान के रक्षामंत्री खुर्रम दस्तगीर ने पाकिस्तान अपने सार्वभौमत्व का रक्षण करने के लिए समर्थ होने की बात कही है। विदेश मंत्री ख्वाजा असिफ ने अमरिका ने अफगानिस्तान की असफलता का जिम्मा पाकिस्तान के माथे पर मार रहा है, ऐसा आरोप किया है। उस समय पाकिस्तान ने ट्रम्प के इस टीका के पृष्ठभूमि पर अमरिकी राजदूत को समन्स भेजा है।

अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष

नए वर्ष के पहले दिन अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष ने ट्वीट कर के पाकिस्तान की धज्जियां उड़ाई है। अमरिका ने पिछले १५ वर्षों में मूर्ख की तरह पाकिस्तान को ३३ अब्ज डॉलर्स दिए हैं। उस के बदले में अमरिका को पाकिस्तान से विश्वासघात और धोखाधड़ी के बदले दूसरा कुछ न मिला है। अमरिका अफगानिस्तान में लक्ष्य कर रहे आतंकवादियों को पाकिस्तान आश्रय दे रहा है। पर आगे चलकर यह सहन नहीं किया जाएगा, ऐसे कड़े शब्दों में अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष ने पाकिस्तान पर आलोचना करते हुए हमला किया है। उन के इस टीका के बाद पाकिस्तान में भागदौड़ शुरु होती दिखाई दे रही है।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने तीनों रक्षा दल के प्रमुख के साथ उच्च स्तरीय सुरक्षा विषयक बैठक का आयोजन किया। इस बैठक में अमरिका को जवाब देने के बारे में विचार होने की बात कही जा रही है। तथा अमरिका के राजदूत को पाकिस्तान ने समन्स भेजा है और ट्रम्प इन के विधान पर अपनी नाराजगी व्यक्त की है। इस के साथ पाकिस्तान के रक्षा मंत्रालय ने ट्वीट करके ट्रम्प को जवाब देने का प्रयत्न किया है। आतंकवाद विरोधी युद्ध में सहयोगी देश के तौर पर पाकिस्तान ने अमरिका को पिछले १६ वर्षों में अलकायदा के विरोध में युद्ध के लिए सहायता की है। इसके लिए पाकिस्तान ने अपना लष्करी तल एवं गोपनीय जानकारी अमरिका को उपलब्ध कराई है। उसकी अदायगी के तौर पर पाकिस्तान को अमरिका से अविश्वास एवं गालियों के सिवाय दूसरा कुछ नहीं मिला है, ऐसी टिका पाकिस्तान के रक्षा मंत्रालयने की है।

तथा पाकिस्तान के रक्षामंत्री ख्वाजा असिफ ने पाकिस्तान को अमरिका से ३३ अब्ज डॉलर्स की सहायता मिलने का दावा झूठा होने का की बात कही है। पाकिस्तान को अमरिका से दिए जाने वाले निधि की जानकारी उजागर करने के लिए पाकिस्तान तैयार है, ऐसा ख्वाजा असिफ ने पाकिस्तानी वृत्त माध्यम को दिए मुलाकात में कहा है। अफगानिस्तान में आतंकवाद विरोधी युद्ध में असफल होने से अमरिका पाकिस्तान पर उस के लिए जिम्मेदार ठहराने का आरोप उस समय असिफ ने किया है।

दौरान, अमरिका ने कुछ दिनों पहले पाकिस्तान को लगभग २५ करोड़ ५० लाख डॉलर्स की वित्त सहायता रोकने का निर्णय घोषित किया था। पाकिस्तान आतंकवाद विरोधी युद्ध में समाधानपूर्वक कामकाज नहीं करने का आरोप करके, अमरिका ने यह कारवाई की थी। उसके बाद राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्पने पाकिस्तान पर कड़ी आलोचना की थी। उसकी वजह से आनेवाले समय में अमरिका के पाकिस्तान के बारे में नीति अत्यंत कठोर होंगी, ऐसे दिखाई दे रहा है और पाकिस्तान में अमरिका द्वारा होनेवाले ड्रोन हमलों के स्पष्ट संकेत मिल रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.