‘एक्वेटोरियल गिनी में लष्करी अड्डे पर हुए विस्फोट में ९८ ढ़ेर

मलाबो – सेंट्रल अफ्रीका का हिस्सा होनेवाले ‘एक्वेटोरियल गिनी’ में लष्करी अड्डे पर हुए शक्तिशाली विस्फोट में ९८ लोग मारे गए हैं और ६०० से अधिक घायल हुए। लष्करी अड्डे पर डायनामाईट संभालने में हुई लापरवाही के कारण यह तबाही होने की प्रतिक्रिया एक्वेटोरियल गिनी के राष्ट्राध्यक्ष ने दर्ज़ की है। इसी बीच एक प्रत्यक्षदर्शी ने यहां पर हुए धमाके के बाद किसी परमाणु बम का विस्फोट की स्थिति जैसा चित्र दिखाई देने की बात कही है।

equatorial-guineaएक्वेटोरियल गिनी के पश्‍चिमी ओर का बाटा बंदरगाह शहर रविवार के दनि शक्तिशाली विस्फोटों से दहल उठा। यहां के लष्करी अड्डे पर स्थित हथियारों के भंड़ार में लगातार चार विस्फोट होने का दावा किया जा रहा है। लष्करी कार्रवाई के लिए इस्तेमाल होनेवाले डायनामाईट संभालने में लापरवाही की वजह से यह हादसा होने की जानकारी लष्करी अफसर ने प्रदान की है। इस विस्फोट में लष्करी सैनिकों के साथ बड़ी संख्या में करीबी इलाके के नागरिक मारे गए हैं।

इन मृतकों के अलावा इस विस्फोट में ६१५ लोग घायल हुए हैं और इनमें से २९९ लोगों को अस्पताल में दाखिल किया गया है। एक्वेटोरियल गिनी के स्वास्थ्य मंत्रालय ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार वैद्यकीय इलाज़ के साथ ही मनोवैज्ञानिकों का दल भी बुलाया गया है। इस विस्फोट ने शरीर पर पहुँचाई चोटों से अधिक मानसिक आघात हुए मरीज़ों की संख्या बड़ी है, ऐसा स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है।

equatorial-guineaइसके साथ ही इस विस्फोट की वजह से आसपास के दो अस्पतालों को भी बड़ा नुकसान पहुँचा है। इस वजह से मरिज़ों के इलाज़ में कठिनाई हो रही है। अस्पतालों में मरिज़ों को दाखिल करने के लिए जगह की कमी महसूस होने का चित्र समाचार चैनलों पर दिखाया जा रहा है। इसके साथ ही रक्तदान के लिए आवाहन किया जा रहा है और ऐसी स्थिति में सेंट्रल अफ्रीका के इस देश में बड़ी सनसनी फैली है।

इस विस्फोट में लष्करी अड्डे के आसपास के नागरिकों के घर तबाह हुए हैं और नजदीकी खतों का भी नुकसान पहुँचने का दावा किया जा रहा है। इससे बड़ा आर्थिक नुकसान हुआ है, ऐसा स्थानीय नागरिकों का कहना है। एक महिला ने अमरिकी समाचार चैनल से की हुई बातचीत के दौरान, इस विस्फोट की आवाज़ दहलानेवाली होने की बात कही। इस विस्फोट का दृश्‍य किसी परमाणु बम के धमाके जैसा था, यह दावा भी वर्णित महिला ने किया है।

equatorial-guineaएक्वेटोरियल गिनी के राष्ट्राध्यक्ष थिओडोरो न्यूएमा ओबियांग ने इस विस्फोट की घटना की जाँच के आदेश दिए हैं। साथ ही संबंधित लष्करी अड्डे के करीबी नागरी इलाके से नागरिकों को अन्य स्थानों पर स्थानांतरित करने के आदेश राष्ट्राध्यक्ष ने दिए हैं।

एक्वेटोरियल गिनी का क्षेत्रफळ २८ हज़ार स्क्वेअर किलोमीटर है और इस देश की जनसंख्या पंधरह लाख के करीब है। वर्ष २००४ में एक्वेटोलियन गिनी सब-सहारा अफ्रीकन देशों में तीसरे क्रमांक का ईंधन उत्पादक देश बना था। लेकिन, इस ईंधन का लाभ राष्ट्राध्यक्ष थिओडोरो उठा रहे हैं, यह आरोप मानव अधिकार संगठनों ने किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.