महाराष्ट्र में २ दिनों में कोरोना के ७२ हज़ार नए मामले – औरंगाबाद में ९ अप्रैल तक लॉकडाउन

नई दिल्ली/मुंबई – महाराष्ट्र में बीते दिनों में कोरोना के ७२ हज़ार से अधिक नए मामले पाए गए और २१५ संक्रमित मृत हुए। इस वजह से राज्य में ऐक्टिव कोरोना संक्रमितों की संख्या ३.३६ लाख तक जा पहुँची है और कोरोना मृतकों की कुल संख्या बढ़कर ५४ हज़ार से अधिक हुई है। इस पृष्ठभूमि पर राज्य में कोरोना से संबंधित नियम अगले कुछ दिनों में अधिक सख्त होने के संकेत लगातार प्राप्त हो रहे हैं। नागपुर, नांदेड़, बीड़ के बाद औरंगाबाद में भी लॉकडाउन का निर्णय किया गया है। ३१ मार्च से ९ अप्रैल तक यह लॉकडाउन जारी रहेगा।

७२ हज़ार

महाराष्ट्र में सोमवार के दिन कोरोना के ३१,६४३ नए मामले दर्ज़ हुए और १०२ की मौत हुई। रविवार समेत पहले के कुछ दिनों की तुलना में सोमवार के दिन सामने आ रहे कोरोना के नए मामलों में बड़ी गिरावट हुई। लेकिन, कोरोना टेस्ट कम होने के कारण ही यह गिरावट होने की बात कही जा रही है। रविवार के दिन महाराष्ट्र में कोरोना के ४०,४१४ नए मामले पाए गए थे और १०८ संक्रमित मृत हुए। इससे पहले राज्य में लगातर तीन दिन ३५ से ३७ हज़ार नए मामले पाए गए थे। महाराष्ट्र में कोरोना के नए मामले लगातार बढ़ने से रिकवरी रेट यानी कोरोना संक्रमितों के स्वस्थ होने की मात्रा में अब गिरावट होने से ८५.७१ प्रतिशत हुई है।

सोमवार के दिन मुंबई में कोरोना के ५,८८८ नए मामले दर्ज़ हुए और १२ संक्रमितों की मृत्यु हुई। इससे पहले रविवार के दिन मुंबई में करोना के ६,९३३ नए मामले सामने आए थे और शनिवार के दिन भी ६ हज़ार से अधिक मामले पाए गए थे। मुंबई के ताज होटल में ८२ लोग कोरोना संक्रमित होने की बात टेस्ट्स से स्पष्ट हुई है। इसके बाद ताज होटल तीन दिन के लिए सील करने का निर्णय पालिका प्रशासन ने किया।

मुंबई के साथ ही ठाणे, नवी मुंबई, विरार-वसई, मीरा-भाईंदर, पनवेल, रायगड़ जैसे आसपास के क्षेत्रों में सोमवार के चौबीस घंटों में कोरोना के कुल १०,१८१ और रविवार के दिन १२,३१९ नए मामले दर्ज़ हुए।

पुणे क्षेत्र में ५८८५, नाशिक क्षेत्र में ५६५८, नागपुर क्षेत्र में ३६६४ नए कोरोना संक्रमित सामने आए। औरंगाबाद क्षेत्र में १६३५, लातुर क्षेत्र में २११८, अकोला क्षेत्र में १७४७ नए संक्रमित पाए गए हैं।

इसी बीच केंद्र सरकार ने सोमवार के दिन फिर से कोरोना संक्रमण बढ़ रहे राज्यों में सख्त प्रावधान करने की सूचना की। कन्टेन्मेंट ज़ोन और टेस्टिंग और ट्रेसिंग पर जोर देने को सरकार ने कहा है। रविवार से सोमवार की सुबह तक के चौबीस घंटों के दौरान देश में कोरोना के कुल ६८ हज़ार से अधिक मामले सामने आए और २९१ संक्रमित मृत हुए। देश में कोरोना की दूसरी लहर पहली लहर से अधिक तीव्र है। इस लहर में कोरोना संक्रमण ३०० प्रतिशत अधिक तेज़ होने का दावा वैज्ञानिकों के दाखिले से एक वृत्त में किया गया है। इस वजह से नई लहर को समय पर रोका नहीं गया तो संक्रमितों की संख्या काफी मात्रा में बढ़ेगी, ऐसा ड़र व्यक्त किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.