देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 24 लाख के करीब – महाराष्ट्र में बीते 24 घंटों में 12,712 नए मामले

नई दिल्ली/मुंबई – देश के लिए यह कसौटी का समय है और देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या अभी भी चोटी पर नहीं पहुँची है, यह बात एम्स के संचालक डॉ.रणदीप गुलेरिया ने कही है। देश में प्रतिदिन 50 से 60 हज़ार कोरोना के मामले देखे जा रहे हैं और ऐसे में इस महामारी के फैलाव पर नज़र रखने के लिए तैयार की गई कोअर टीम के सदस्य डॉ.गुलेरिया ने यह दावा करना चिंता बढ़ानेवाला साबित होता है। मंगलवार के दिन देश में कोरोना के 61 हज़ार नए मामले सामने आए। बुधवार के दिन भी इसी मात्रा में मामले देखे जाने से देश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 24 लाख के करीब जा पहुंची है।

24 लाख

बुधवार के दिन महाराष्ट्र में 344 कोरोना संक्रमितों ने दम तोड़ा और 12,712 नए मामले देखे गए। इसके साथ ही राज्य में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 5.5 लाख पर जा पहुँची है। मुंबई में 1132 और पुणे में 1665 नए मरीज़ देखे गए। आंध्र प्रदेश में 93 कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई और 9597 नए मामले सामने आए। तमिलनाडू में 119 कोरोना संक्रमित मृत हुए और 5871 नए मरीज़ देखे गए। कर्नाटक में 113 संक्रमितों ने दम तोड़ा है और 7883 मामले देखे गए। उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 4475, बिहार में 3700 से बढ़ी। इसके साथ ही बुधवार की सुबह तक देश के कोरोना संक्रमितों का आँकड़ा 23.29 लाख तक जा पहुँचा। यही संख्या रात तक 24 लाख के करीब जा पहुँचने की जानकारी प्राप्त हुई।

देश में कोरोना के हररोज 60 हज़ार नए मामले देखे जा रहे हैं और इसी बीच ठीक होनेवाले मरीज़ों की संख्या भी बढ़ रही है। मंगलवार के दिन देश में 55 हज़ार से अधिक मरीज़ ठीक हुए। इसी बीच इस्रायल ने भारत को ‘आर्टिफिशिअल इंटेलिजन्स’ (एआय) पर आधारित प्रगत तकनीक और सामग्री प्रदान की है। भारत में नियुक्त इस्रायल के राजदूत रॉन माल्का ने ‘ऑल इंडिया इन्स्टि्ट्यूट ऑफ मेडिकल सायन्स’ (एम्स) के संचालक के हाथ में यह तकनीक सौंपी। इसमें ‘कॉन्टैक्टलेस मॉनिटरिंग ऐप्लिकेशन्स’, ‘ऐडवान्स मेडिकल मैनेजटमेंट सिस्टिम’, ‘एआय रोबोज़’ का समावेश है।

विश्‍व में कोरोना संक्रमितों की संख्या अब 2.55 करोड़ हुई है और इस महामारी से मृतकों की संख्या 7.50 लाख हुई है। अमरीका में कोरोना संक्रमितों की संख्या अब 53 लाख, ब्राज़िल में 31 लाख तक जा पहुँची है। इनके बाद सबसे अधिक कोरोना संक्रमित भारत में पाए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.