रशिया द्वारा सिरिया में किये गये हमलों में १०० आतंकियों की मौत

सिरियन लष्कर का ‘पालमिरा’ पर कब्ज़ा

alalam-635946764482658877-25f-4x3

‘आयएस’ ने हथियाये हुए ‘पालमिरा’ पर पुन: कब्ज़ा करने के लिए रशियन हवाई दल तथा सिरियन लष्कर ने संयुक्त रूप में कार्रवाई की। रशियन लड़ाक़ू विमानों द्वारा तक़रीबन २४ घंटों तक किये गए हवाई हमलों में ‘आयएस’ के १०० से भी अधिक आतंकी ढ़ेर हो गये। इन हवाई हमलों के बाद सिरियन लष्कर और हिजबुल्लाह के आतंकियों ने की हुई कार्रवाई में ‘पालमिरा’ पर कब्ज़ा प्राप्त कर लिया। इसके पश्चात् सिरियन लष्कर के वरिष्ठ अधिकारी ने ‘आयएस’ को धक्कें लग रहे होने का दावा किया है।

दो हफ़्तें पहले रशिया ने सिरिया से सेनावापसी शुरू की थी। लेकिन इस सेनावापसी के दौरान, सिरिया में चल रही ‘आतंकवादविरोधी’ कार्रवाई जारी रहेगी, ऐसी घोषणा भी रशियन राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमिर पुतिन ने की थी। इस पार्श्वभूमि पर, सिरिया में तैनात रहनेवाले रशियन लड़ाक़ू विमानों ने शुक्रवार से ‘पालमिरा’ शहर स्थित ‘आयएस’ के स्थानों पर ज़ोरदार हमलें शुरू किये। रशियन लड़ाक़ू विमानों ने लगभग ४० उड़ानें भरते हुए, १५८ स्थानों को लक्ष्य बनाया होने की जानकारी रशियन रक्षा मंत्रालय ने प्रकाशित की।

इस हवाई हमले में १०० से भी अधिक आतंकियों का ख़ात्मा किया गया होकर, ‘आयएस’ के कब्ज़े में रहनेवाले टँक्स, लष्करी वाहन तथा क्षेपणास्त्रयंत्रणाएँ भी नष्ट कर दी गयी हैं। लेकिन संयुक्त राष्ट्रसंघ ने प्रकाशित की हुई जानकारी के अनुसार, रशिया के हवाई हमलों में ४०० से भी अधिक आतंकी ढ़ेर हो चुके हैं। यह ‘आयएस’ के लिए बड़ा झटका माना जाता है।

इस हवाई हमले के बाद सिरियन लष्कर ने ईरान के सैनिक तथा हिजबुल्लाह के आतंकियों को साथ लेकर ‘आयएस’ के आतंकियों पर ज़ोरदार हमला किया। पिछले हफ़्ते ही सिरियन लष्कर ने ‘पालमिरा’ शहर पर हमले करना शुरू किया था। लेकिन रशियन विमानों के हमलों के बाद इस सिरियन कार्रवाई की तीव्रता और बढ़ गयी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.