कोरोना का फैलाव चीन में से ही हुआ होने की बात अमरीका दुनिया के सामने सिद्ध करेगी -अमरीका के विदेशमंत्री माईक पॉम्पिओ

वॉशिंग्टन – ‘लाखो लोगों की जान लेनेवाले और जागतिक अर्थव्यवस्था ठप करनेवाले कोरोनावायरस का उद्गम चीन में से ही हुआ। दिसम्बर महीने में ही चीन के पास इस संक्रमण की जानकारी थी। लेकिन चीन ने यह जानकारी छिपाकर रखी। अमरीका चीन के इस झूठ का पर्दाफ़ाश सारी दुनिया के सामने किये बग़ैर नहीं रहेगी’, ऐसी घोषणा अमरीका के विदेशमंत्री माईक पॉम्पिओ ने की। इससे यही दिख रहा है कि अमरीका ने चीन के ख़िलाफ़ राजनैतिक स्तर पर युद्ध का बिगुल ही फ़ूँका है।

कोरोनावायरस के कारण हुई भयंकर जीवितहानि और प्रचण्ड आर्थिक नुकसान के लिए चीन को ज़िम्मेदार क़रार देना ही होगा, ऐसा अमरीका के विदेशमंत्री मे पुन: एक बार स्पष्ट किया। इस महामारी के कारण ज़बरदस्त आर्थिक हानि हुए देशों की अर्थव्यवस्था पुन: पटरी पर लाने के लिए अमरीका की कोशिशें शुरू हैं। उसी समय, इस आर्थिक संकट के लिए चीन ज़िम्मेदार है, यह सिद्ध करने के लिए अमरीका राजनैतिक स्तर पर व्यापक कोशिशें कर रही है, यह जानकारी पॉम्पिओ ने दी।

‘पिछले साल के दिसम्बर महीने में ही चीन को इस वायरस की पूरी जानकारी थी। फिर भी चीन ने यह जानकारी अपनी जनता से और आंतर्राष्ट्रीय समुदाय से छिपाकर रखी और आंतर्राष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन किया। इस संक्रमण का सच दुनिया से छिपाने के लिए चीन ने जो कुछ किया, उसका लम्बाचौड़ा पहाड़ा पढ़ा जा सकता है और अमरीका ठीक यही करनेवाली है’, ऐसा कहकर माईक पॉम्पिओ ने चीन के विरोध में आंतर्राष्ट्रीय मोरचा शुरू करने के संकेत दिए।

चीन यदि पारदर्शकता और मानवाधिकारों के मूलभूत नियमों का पालन नहीं करेगा, तो इसके आगे अमरीका चीन के साथ व्यापारी संबंध नहीं रखेगी, ऐसी चेतावनी पॉम्पिओ ने दी। अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओब्रायन ने भी, कोरोनावायरस का उद्गम चीन में से ही हुआम् ऐसा डटकर कहा। वुहान की दो में से एक लॅब में से यह वायरस बाहर निकला है, ऐसा ओब्रायन ने कहा है।

इसी बीच, अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प, विदेशमंत्री पॉम्पिओ के साथ ब्रिटन, ऑस्ट्रेलिया, जापान, तैवान इन देशों ने भी कोरोनावायरस मामले में चीन पर का दबाव बढ़ाने की शुरुआत की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.