ईरान गलत कदम ना उठाए – अमरीका के ‘सेंटकॉम’ प्रमुख का आवाहन

मस्कत/तेहरान – ‘वर्ष २०१५ में किए गए परमाणु समझौते को बचाने के लिए अमरीका की कोशिश जारी है। ऐसे में सभी ने विवेक और सावधानी से कदम उठाने होंगे। एक-दूसरे पर विश्‍वास बढ़ाने की कोशिश जारी होते समय ईरान गलत कदम ना उठाए’, ऐसा आवाहन अमरीका की ‘सेंटकॉम’ के प्रमुख जनरल केनिथ मैकेन्ज़ी ने किया है। यह आवाहन करते समय मैकेन्ज़ी ने अमरीका किसी भी स्थिति का मुकाबला करने के लिए तैयार होने का अहसास भी ईरान को दिलाया है। ‘सेंटकॉम’ के प्रमुख ने बीते हफ्ते में ही सौदी अरब में मौजूद लष्करी अड्डों का अतिरिक्त इस्तेमाल शुरू करना होगा, यह सुझाव दिया था। ईरान के साथ तनाव बढ़ा तो अमरीका को इन अड्डों की ज़रूरत महसूस हो सकती है, ऐसा सूचक बयान जनरल मैकेन्ज़ी ने किया था।

centcom-iran-usअमरीका के बायडेन प्रशासन ने बीते हफ्ते में ईरान के साथ परमाणु समझौता करने की तैयारी जताई थी। इसके लिए ईरान के साथ बातचीत जारी होने की खबरें भी सामने आ रही हैं। साथ ही ईरान के हिरासत में अमरिकी नागरिकों की रिहाई से संबंधित बातचीत जारी होने की जानकारी भी अमरीका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवैन ने प्रदान की। ईरान ने भी यूरोपिय महासंघ द्वारा पेश किए हुए प्रस्तावर पर अध्ययन जारी होने की बात कही है। ऐसी स्थिति में अमरीका ने खाड़ी देशों के लिए निर्माण किए ‘सेंट्रल कमांड – सेंटकॉम’ के प्रमुख जनरल मैकेन्ज़ी इस क्षेत्र के अमरिकी मित्रदेशों का दौरा कर रहे हैं।

centcom-iran-usओमान की यात्रा के दौरान जनरल मैकेन्ज़ी ने दिए साक्षात्कार में ईरान से वर्णित आवाहन किया। ‘इस क्षेत्र के ज़िम्मेदार देश के तौर पर पहचान प्राप्त करनी हो तो ईरान को अपनी घातक गतिविधियाँ बंद करनी होगी। क्योंकि, ऐसा करने से ही एक-दूसरे पर विश्‍वास बढ़ेगा’, ऐसा मैकेन्ज़ी ने कहा हैं। अपने इस साक्षात्कार के दौरान ही सेंटकॉम के प्रमुख ने लष्करी हेलिकॉप्टर से होर्मुज़ की खाड़ी के करीबी क्षेत्र से गश्‍त लगाई। इसके साथ ही ईरान के कब्जे वाले केशम द्विप के आकाश में उड़ान भरते समय ‘आज का दिन कोहरे से भरा है, सामने कुछ भी नहीं दिख रहा है’, ऐसी प्रतिक्रिया उन्होंने दर्ज़ की थी। इसके बाद जनरल मैकेन्ज़ी ने ओमान के खासाबा नौसेना अड्डे की यात्रा की।

इसके साथ ही अमरीका ने परमाणु समझौता किया तो ईरान जनरल कासेम सुलेमानी की हत्या का प्रतिशोध लेगा, यह चिंता भी अमरीका की सेंटकॉम प्रमुख ने जताई। ‘ईरान सुलेमानी की हत्या का प्रतिशोध की प्रतिक्षा में है। इस वजह से ईरान का खतरा अभी टला नहीं है। ऐसा होते हुए भी अपने सैनिकों की सुरक्षा के लिए अमरीका किसी भी स्थिति का मुकाबला करने के लिए तैयार है’, यह अहसास भी जनरल मैकेन्ज़ी ने कराया।

centcom-iran-usअमरीका की ‘सेंटकॉम’ के प्रमुख ईरान से यह आवाहन कर रहे थे तभी अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा आयोग के प्रमुख राफेल ग्रॉसी ने शीघ्रता में ईरान का दौरा किया। ईरान ने परमाणु ऊर्जा आयोग के निरिक्षकों को परमाणु प्रकल्पों में प्रवेश ना देने का ऐलान किया था। इस पृष्ठभूमि पर इस देश के नेताओं से चर्चा करने के लिए ग्रॉसी ने ईरान का दौरा किया। परमाणु ऊर्जा आयोग के निरीक्षकों को सीमित तौर पर प्रवेश देने की बात ईरान ने स्वीकारी है। लेकिन, अगले तीन महीनों तक ही इन निरीक्षकों को यह अवसर प्राप्त होगा, ऐसी फटकार ईरान ने लगाई है।

इसी बीच, ईरान के दो परमाणु प्रकल्पों में युरेनियम के संदिग्ध अंश बरामद होने का दावा परमाणु ऊर्जा आयोग के निरीक्षकों ने किया है। अमरीका के नामांकित अखबार ने यह खबर जारी की है। ईरान ने कुछ दिन पहले परमाणु समझौते का उल्लंघन करके निर्धारित मात्रा से अधिक युरेनियम का संवर्धन करना शुरू किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.