संयुक्त राष्ट्रसंघ की सुरक्षा परिषद में चीन की अध्यक्षता में हो रही बैठक में भारतीय विदेशमंत्री अनुपस्थित

संयुक्त राष्ट्रसंघ – चीन की अध्यक्षता में आयोजित की गई संयुक्त राष्ट्रसंघ की सुरक्षा परिषद की बैठक में भारतीय विदेशमंत्री अनुपस्थित रहे। उनकी इस बैठक में देखी गई गैरहाज़िरी यानी चीन के विरोध में भारत ने उठाया हुआ और एक कदम माना जा रहा है। विदेशमंत्री जयशंकर के स्थान पर विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने इस बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व किया।

भारतीय विदेशमंत्री

इस महीने सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता का ज़िम्मा चीन को दिया गया है। अमरिकी विदेशमंत्री ब्लिंकन, रशिया के विदेशमंत्री लैवरोव भी इस बैठक में उपस्थित थे। चीन द्वारा आयोजित की हुई सुरक्षा परिषद की इस बैठक में सदस्यता प्राप्त भारत के विदेशमंत्री के समावेश की उम्मीद थी। लेकिन, विदेशमंत्री जयशंकर इस बैठक में उपस्थित नहीं रहे।

ब्रिटेन में हुई ‘जी ७’ देशों की बैठक के दौरान भारतीय विदेशमंत्री जयशंकर ने भारत-चीन संबंधों में तनाव होने की बात स्पष्ट की थी। ‘लद्दाख के एलएसी पर जारी सीमा विवाद के गंभीर असर चीन को भुगतने पड़ेंगे। ‘एलएसी’ पर हज़ारों की संख्या में सैनिक तैनात रखकर भारत से सहयोग के सपने चीन ना देखे’, ऐसा इशारा विदेशमंत्री जयशंकर लगातार चीन को दे रहे हैं। लेकिन, इसे नजरअंदाज करके चीन ने इस विवाद को समेटने नीति अपनाई है।

इस पृष्ठभूमि पर भारत ने चीन को मौजूदा स्थिति का अहसास दिलानेवाले निर्णय करने का सिलसिला शुरू किया है। कुछ दिन पहले ही भारत ने ‘५ जी’ तकनीक के क्षेत्र की कंपनियों को ट्रायल की अनुमति प्रदान की। लेकिन, इस ट्रायल से चीनी कंपनियों को दूर रखा गया। चीन ने इस पर चिल्लाना शुरू किया था। इससे पहले भी भारत ने चीन को झटके देनेवाले निर्णय किए थे।

सुरक्षा परिषद की बैठक को विदेशमंत्री जयशंकर की गैरहाज़िरी यानी चीन के खिलाफ भारत द्वारा दर्ज़ किया गया नया निषेध है। एक ओर भारत के साथ सहयोग की भाषा बोलनेवाला चीन दूसरी ओर भारत के खिलाफ लष्करी गतिविधियां कर रहा है, यह संदेश भारत द्वारा पूरे विश्‍व को दिया जा रहा है। इसका चीन पर दबाव बढ़ रहा है और मौजूदा दौर में चीन अधिकृत स्तर पर भारत के विरोध में आक्रामक बयानबाजी करने से दूर रह रहा है।

इसके बावजूद लद्दाख के ‘एलएसी’ पर तैनात चीनी सेना की वापसी होने तक हम संतुष्ट नहीं होंगे, यह बात भारत ड़टकर कह रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.