सीरिया में जारी युद्धविराम ठुकराकर तुर्की से जुडे बागियों ने किए तुर्की के ही सैनिकों पर हमलें

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तरदमास्कस/मॉस्को: सीरिया के उत्तरी हिस्से में तैनात तुर्की के सैनिक फिलहाल सीरियन सेना के साथ अपन ही बागियों के हमलों का लक्ष्य बन रहे है। तुर्की से जुडे बागियों ने किए राकेट हमले में तुर्की के दो सैनिक मारे गए है। इस हमले के लिए अल कायदा से संबधित तहरिर अल शाम या हुरास अल दीन संगठन जिम्मेदार होने का दावा हो रहा है। इस हमले की वजह से सीरिया में तुर्की से जुडे बागी, चरमपंथी गुट एर्दोगन ने अपनाई भूमिका से सहमत ना होने की बात दिख रही है।

सीरिया के इदलिब प्रांत में गश्‍त कर रहे तुर्की के सैनिकों पर यह हमला हुआ है। इदलिब में स्थित नामांकित ‘एम-४’ क्षेत्र के माउंट झाविया क्षेत्र में यह हमला हुआ और इस हमले में तुर्की के दो सैनिक मारे गए है और कुछ घायल होने की बात कही जा रही है। इस हमले पर जवाब देने की बात तुर्की के रक्षा मंत्रालयन ने साझा की। साथ ही पीछले महीने से इदलिब में हो रहे संघर्ष के दौरान तुर्की के ६० से अधिक सैनिक मारे गए है।

गुरूवार केदिन तुर्की के सैनिकों पर हुए हमले के लिए हुरास अल दीन यह अल कायदा से जुडी संगठन जिम्मेदार होने का दावा हो रहा है। क्यों की इससे पहले इस संगठन का ही माउंट झाविया पर नियंत्रण था। ऐसे में तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष रेसेप एर्दोगन ने किए निर्णय से असहमत होनेवाली तहरिर अल शाम इस संगठन ने भी यह हमला किया होगा, इस संभावना से इन्कार करना संभव नही है।

इस महीने के शुरू में रशियन राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने इदलिब में युद्धविराम का ऐलान किया। तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन से हुई बातचीत के बाद यह निर्णय करने का बयान पुतिन ने किया था। पर, तहरिर अल शाम और सीरिया में स्थित तुर्की से संबंधित अन्य संगठन इस युद्धविराम से सहमत ना होने का दावा किया जा रहा है। इसमें तुर्की ने इदलिब प्रांत में रशियन सैनिकों के साथ शुरू की हुई संयुक्त गश्‍त भी तुर्की से जुडे गुटों को मंजूर ना होने का दावा खाडी के माध्यम कर रहे है।

अबतक इदलिब प्रांत में तुर्की की सेना के साथ संयुक्त गश्‍त कर रहे इन चरमपंथी गुट अब पीछे हटने की बात पर इन माध्यमों ने ध्यान आकर्षित किया है। गुरूवार के दिन तुर्की की सैनिकों पर हुआ हमला भी इन्हीं मतभेद का कारण होने का दावा यह माध्यम कर रहे है। आम तौर पर अपने सैनिकों पर हमला होने पर गुस्सा जताने वाले तुर्की ने भी गुरूवार के दिन हुए हमले पर बडी प्रतिक्रिया देने से दूर रहने क निर्णय किया दिख रहा है, इस बात पर भी यह माध्यम ध्यान आकर्षित कर रहे है।

इसी बीच पीछले २४ घंटों में सरिया में चार बार युद्धविराम का उल्लंघटन होने का आरोप रशिया ने किया है। इदलिब समेत हमला लताकिया क्षेत्र में युद्धविराम का उल्लंघन हुआ है। रशिया ने इसके लिए किसी भी संघटन को जिम्मेदार नही कहा है। पर इस वजह से रशिया और तुर्की की संयुक्त गश्‍त पर असर नही होगा, यह बात रशिया ने स्पष्ट की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.