ट्रम्प ने अफ्रीका में ड्रोन हमलों की व्याप्ति बढाई – अमरिका के अग्रणी दैनिक का दावा

डिर्कोऊ: यूरोप के शरणार्थियों की समस्या, खाड़ी का संघर्ष और ‘साउथ चाइना सी’ का तनाव की तरफ सारी दुनिया की नजरें लगी हैं, ऐसे में अफ्रीका में गतिविधियाँ तेज हो रहीं हैं, ऐसा दावा अमरिका के अग्रणी दैनिक ने किया है। अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने अफ्रीका के नायजेर में ड्रोन्स के अड्डे को कार्यान्वित किया है। अफ्रीका में स्थित अल कायदा और आईएस के ठिकानों पर कार्रवाई करने के लिए ट्रम्प ने ड्रोन हमलों की व्याप्ति बढाई है, ऐसी जानकारी ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ इस दैनिक ने दी है। अमरिका के भूतपूर्व राष्ट्राध्यक्ष बराक ओबामा ने ड्रोन हमलों को कम किया था, लेकिन ट्रम्प ने इन हमलों को बढाया है, ऐसा दावा इस दैनिक ने किया है।

ट्रम्प, अफ्रीका, ड्रोन हमलों, व्याप्ति बढाई, अमरिका, अग्रणी दैनिक, दावापिछले वर्ष ट्रम्प ने अमरिका की मुख्य गुप्तचर यंत्रणा ‘सीआईए’ के अधिकारों में बढ़ोत्तरी करके, ड्रोन हमलों की तीव्रता बढाने के आदेश दिए थे। इस दौरान ‘सीआईए’ ने ‘नायजेर’ इस मध्य अफ़्रीकी देश में ‘प्रिडेटर ड्रोन’ का अड्डा बनाया है, ऐसा दावा अमरिकी दैनिक ने किया है। नायजेर के डिर्कोऊ में स्थित इस खुफ़िया अड्डे के बारे में ट्रम्प प्रशासन ने गोपनीयता रखी थी। अमरिका का यह ड्रोन अड्डा पूरी तरह से कार्यान्वित हुआ है और इस साल भर में इस अड्डे से उड़ान किये ड्रोन्स ने लीबिया में पाँच बार हमले किए हैं।

अमरिका के प्रिडेटर ड्रोन्स ने इस अड्डे से अगस्त महीने के पहले हफ्ते में तीन बार उड़ान भरी थी। दो हफ़्तों पहले ही इस तरह की ड्रोन कार्रवाई की जाने का दावा इस दैनिक ने किया है। डिर्कोऊ के अलावा नायजेर में अमरिका के दो अड्डे हैं। इसमें राजधानी ‘नियामे’ और ‘सिसिली’ का समावेश है। लेकिन अमरिका ने सिर्फ डिर्कोऊ में ड्रोन तैनात किए हैं।

ट्रम्प, अफ्रीका, ड्रोन हमलों, व्याप्ति बढाई, अमरिका, अग्रणी दैनिक, दावाइसके अलावा ट्रम्प ने नायजेर में अमरिकी सैनिकों की तैनाती बढाने का दावा भी अमरिकी दैनिक ने किया है। इसके पहले नायजेर में लगभग १०० सैनिक तैनात थे। लेकिन पिछले कुछ महीनों में नायजेर में लगभग ८०० सैनिकों का पथक तैनात किए जाने की जानकारी सामने आ रही है। इस वजह से नायजेर में ड्रोन का अड्डा और अतिरिक्त सैन्य तैनाती करके ट्रम्प ने अलग ही संकेत दिए हैं। ऐसा दावा अमरिकी दैनिक ने किया है। ‘सीआईए’ और अमरिका के अन्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों ने इस खबर खुलासा नहीं किया है।

अमरिका के भूतपूर्व राष्ट्राध्यक्ष बराक ओबामा के कार्यकाल में ड्रोन के इस्तेमाल पर कठोर प्रतिबन्ध लगाए गए थे। अफगानिस्तान और पाकिस्तान में आतंकवाद विरोधी कार्रवाई से लेकर इराक, सोमालिया के हमले में भी ड्रोन के इस्तेमाल पर मर्यादा लगाई थी। निगरानी ड्रोन के इस्तेमाल को मंजूरी देकर रॉकेट्स से सज्जित प्रिडेटर ड्रोन पर प्रतिबन्ध लगाने की वजह से अमरिका के लष्करी अधिकारियों ने ओबामा के निर्णय की आलोचना की थी। लेकिन पिछले वर्ष ट्रम्प ने अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष बनने के बाद हथियारबंद ड्रोन इस्तेमाल करने के लिए ‘सीआईए’ को ज्यादा अधिकार दिए हैं। अमरिकी अधिकारियों ने ट्रम्प के इस निर्णय का स्वागत किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.