यूरोपीय महासंघ के साथ व्यापार युद्ध छेड़ने वाले ट्रम्प को उनकी जगह दिखाने का समय आया है – यूरोपियन यूनियन के कमिशनर होगान का दावा

ब्रूसेल्स: अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने यूरोपीय महासंघ के विरोध में शुरू किये व्यापार युद्ध में कठोर भूमिका लेकर प्रत्युत्तर देने की आवश्यकता है और ट्रम्प को उनकी जगह दिखाने का समय आया है, ऐसी चेतावनी यूरोपीय महासंघ के आयुक्त फिल होगान ने दी है। यूरोपीय महासंघ से आक्रामक चेतावनी आते समय ट्रम्प ने अपने कड़ी भूमिका कायम रखने के संकेत दिए हैं। यूरोपीय महासंघ के साथ समाधान नहीं निकला, तो अमरिका में आने वाले यूरोपीय गाड़ियों को निशाना किया जाएगा ऐसे शब्दों में ट्रम्प ने धमकाया है।

कई दिनों पहले अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने यूरोपीय महासंघ चीन इतना ही बुरा होने की बात कहकर यूरोपीय देशों को नए करों की धमकी दी थी। इसकी वजह से उन्हें यूरोप पसंद होते हुए भी वह अमरिका को लगातार अयोग्य रूप से बर्ताव कर रहे हैं, ऐसा आरोप भी अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष ने किया है। अमरिका से लगातार होनेवाले बुरे बर्ताव की पृष्ठभूमि पर यूरोपीय महासंघ ने आक्रामक भूमिका ली है और ‘जैसे को तैसा’ जवाब दिया जाए ऐसी भावना महासंघ में बढ़ती जा रही है।

यूरोपीय महासंघ, व्यापार युद्ध, छेड़ने, ट्रम्प, जगह दिखाने, समय आया, यूरोपियन यूनियन, कमिशनर होगान, दावा, ब्रूसेल्सयूरोपीय महासंघ में ‘एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट’ के आयुक्त होनेवाले फिल होगान का विधान उसी का प्रतीक है। अमरिका के विरोध में कठोर भूमिका ले या सौम्य धारणा स्वीकारी जाये इस पर महासंघ में मतभेद है। ‘मैं कठोर भूमिका लेनेवालों के पक्ष में हूं, जो आपको गैर जिम्मेदार रूप से धमकाता है उसे प्रत्युत्तर देना चाहिए और उस पर दबाव लाना यह एक ही उपाय है। यूरोप में ५० करोड़ जनता ने एकजुट दिखाई तो हम ट्रम्प इनको उनकी गलती का एहसास दिला सकते हैं, उस समय ट्रम्प को उनकी जगह दिखाई जा सकती है’, ऐसी चेतावनी होगान ने दी है।

यूरोपीय कमीशन के प्रमुख जीन क्लॉड जंकर अमरिका के दौरे पर जाते समय यह चेतावनी आने से वह ध्यान केंद्रित करनेवाली मानी जा रही है। जंकर बुधवार को अमरिका में दाखिल हुए हैं और वह राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प और अन्य वरिष्ठ नेता तथा अधिकारियों के साथ चर्चा करनेवाले हैं। यूरोपीय महासंघ के प्रमुख नेताओं ने इससे पहले भी व्यापार के मुद्दे पर ट्रम्प इन से संवाद करने का प्रयत्न किया था। पर वह असफल होने की बात कहकर जंकर की भेंट से अधिक अपेक्षा ना होने का दावा सूत्रों ने किया है।

इस पृष्ठभूमि पर अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ने अपने यूरोप विरोधी भूमिका न बदलने के स्पष्ट संकेत दिए हैं। व्हाइट हाउस में ‘मेड इन अमरिका’ संदर्भ में आयोजित एक कार्यक्रम में ट्रम्प ने यूरोपीय महासंघ के अमरिका के बारे में धारणा बहुत ही कठोर होने का आरोप किया है। महासंघ के अधिकारी अपने साथ चर्चा करने का उल्लेख करके कुछ मार्ग निकाल सकते हैं, यह देखा जाएगा ऐसा सूचित किया है। पर वैसा नहीं हुआ तो अमरिका में आयात होनेवाले लाखों यूरोपीय गाड़ियों पर कर जारी किया जाएगा, ऐसी चेतावनी ट्रम्प ने दी है।

सस्ता लोहा एवं अल्युमिनिअम पर कर जारी करके यूरोपीय देशों को लक्ष्य करनेवाली राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने यूरोप से अमरिका में आनेवाले गाड़ियों पर २० फ़ीसदी कर जारी किया जाएगा, ऐसी धमकी पहले भी दी थी। यह धमकी देते हुए यूरोप ने मर्सीडिझ अमरिका में भेजते हैं, पर अमरिका अपनी गाड़ियां यूरोप में निर्यात नहीं कर सकता, ऐसा दावा ट्रम्प ने किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.