‘डीआरडीओ’ ने किया ‘पिनाका रॉकेट’ यंत्रणा की प्रगत आवृत्ति का परीक्षण

नई दिल्ली – रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने पिनाका रॉकेट यंत्रणा की प्रगत आवृत्ति का परीक्षण किया। ‘डीआरडीओ’ ने छह मिसाइल दागी और सभी मिसाइलों ने निर्धारित लक्ष्य को सटीकता के साथ निशाना लगाया। इस सफलता के साथ ही इस परीक्षण के सभी निकष पूरे हुए हैं, यह बयान ‘डीआरडीओ’ के अधिकारियों ने किया है। बीते दो महीनों में पिनाका का किया यह दूसरा परीक्षण है। चीन और पाकिस्तान के साथ बढ़ रहे तनाव की पृष्ठभूमि पर सीमा पर पिनाका रॉकेट्स तैनात किए गए है।

प्रगत आवृत्ति

बुधवार सुबह के समय ‘डीआरडीओ’ ने ओड़िशा के चांदिपुर अड्डे से यह परीक्षण किया गया। ‘डीआरडीओ’ ने विकसित की हुई पिनाका की यह प्रगत आवृत्ति ‘पिनाका एमके-१’ के स्थान पर तैनात होगी यह बात ‘डीआरडीओ’ ने साझा की है। पुणे स्थित ‘डीआरडीओ’ की लैब में पिनाका के इस आवृत्ति का निर्माण किया गया है। ‘पिनाका एमके-१’ की मारक क्षमता ४० किलोमीटर थी। नए पिनाका की मारक क्षमता ६० किलोमीटर होने की बात कही जा रही है।

भारत ने बीते दो महीनों में १३ मिसाइलों का परीक्षण किया है। कुछ दिन पहले भारत पिनाका का भारी मात्रा में निर्माण करेगा और इसकी प्रक्रिया शुरू होने का वृत्त प्राप्त हुआ था। साथ ही सितंबर महीने में ‘पिनाका रॉकेट लौंचर्स’ की छह ‘रेजिमेंट्स’ की खरीद के लिए भारतीय कंपनियों के साथ २,५८० करोड़ रुपयों का समझौता किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.