शत्रू के बैलेस्टिक मिसाइल भेद्नेवाले – ‘सुपरसौनिक इंटरसेप्टर’ का सफल परिक्षण

बालासोर: बैलिस्टिक मिसाइल हवा में भेदकर दुश्मन का हमला निष्प्रभ करने वाले डेवलप्ड ऐडवांस एयर डिफेंस (एएडी) के सुपरसौनिक इंटरसेप्टर का गुरुवार को हुआ परीक्षण सफल हुआ है। इस वर्ष में सुपरसौनिक इंटरसेप्टर का यह तीसरा परीक्षण है।

उड़ीसा के अब्दुल कलाम द्वीप पर सुबह ११ बजे इस इंटरसेप्टर का परीक्षण किया गया है। चांदीपुर के इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज से पृथ्वी मिसाइल दागे गए थे। इस मिसाइल के सिग्नल रडार यंत्रणा द्वारा मिलने पर यह इंटरसेप्टर लॉन्च किया गया। सुपरसौनिक इंटरसेप्टर ने लक्ष्य किया पृथ्वी मिसाइल हवा में लगभग ३० किलोमीटर ऊंचाई पर भेदा, ऐसी जानकारी रक्षा विभागने दी है।

सुपरसौनिक इंटरसेप्टर, सफल परिक्षण, मिसाइल के सिग्नल, रडार यंत्रणा, लॉन्च, भारत, इस्राइल, रशिया

भारत से हवाई क्षेत्र अधिक सुरक्षित करने के लिए विविध कदम उठाए जा रहे हैं। इसके अंतर्गत भारत, इस्राइल और रशिया से बैलिस्टिक मिसाइल विरोधी यंत्रणा खरीदने के प्रयत्न में है। साथ ही, भारत में ऐसी यंत्रणा विकसित की जा रही है। इसके लिए बैलिस्टिक मिसाइल डिफेंस कार्यक्रम भारत ने हाथ लिया है। इसके अंतर्गत भारत के रक्षा संशोधन एवं विकास संस्था (डीआरडीओ) दो प्रकार के बैलेस्टिक मिसाइल भेदी यंत्रणा विकसित कर रहा है।

इसमें ऐडवांस एयर डिफेंस द्वारा एएडी और पृथ्वी डिफेंस व्हेईकल पीडीव्ही इस इंटरसेप्टर का समावेश है। एएडी यह कम ऊंचाई पर आने वाले बैलेस्टिक मिसाइल को भेदने में सक्षम होकर, पीडीव्ही अधिक ऊंचाई पर आनेवाले मिसाइल को भेदने के लिए तैयार किया गया है। इन दोनों मिसाइलों के विविध परीक्षण संपन्न हुए हैं।

इन परीक्षणों द्वारा इस यंत्रणा के विविध मापदंडो से जांचा जा रहा हैं। गुरुवार को हुआ परीक्षण एएडी के उड़ान विषय के मापदंड जांचें गए हैं। यह परीक्षण बड़ी तादाद में सफल हुआ है, ऐसा रक्षा विभाग के सूत्रों ने स्पष्ट किया है। सुपरसौनिक इंटरसेप्टर साढ़े सात मीटर लंबाई का होकर उसपर अत्याधुनिक नेविगेशन यंत्रणा लगायी गई है और इलेक्ट्रो मैकेनिकल एक्टिवेटर से जोड़ा गया है।

चीन एवं पाकिस्तान जैसे पड़ोसी देश अपना मिसाइल कार्यक्रम गतिमान कर रहे हैं। इसके लिए भारत को मिसाइल भेदी यंत्रणा को विकसित करना आवश्यक बना है। भारत के इस कार्यक्रम को सफलता मिल रही है और उस पर पाकिस्तान से चिंता व्यक्त की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.