सऊदी एवं मित्र देशों का येमेन में हौथी बागियों पर हमले – २२ बच्चों की बलि जाने का हौथीयों का आरोप

सना: सऊदी अरेबिया का मित्र देश संयुक्त अरब अमीरात ने येमेन के पश्चिमी भाग में किए हवाई हमले में ३० लोगों की जान गई है और उसमें २२ बच्चों का समावेश होने का आरोप हौथी बागियों ने किया है। तथा येमेन में हौथी बागियों के जगहों पर लक्ष्य करने के लिए युएई ने कार्रवाई की है तथा ऐसा युएई के सरकारी वृत्त माध्यम ने कहा है।

येमेन के प्रमुख बंदरगाह शहर के तौर पर पहचाने जाने वाले हौदेदा से पास होनेवाले अद-दर्याहिमी इस भाग में गुरुवार को यह हवाई हमले हुए हैं। युएई के लड़ाकू विमानों ने येमेन के हवाई सीमा में घुसकर यह कार्यवाही करने का आरोप येमेन पर कब्जा होनेवाले हौथी बागियों ने किया है। युएई के हमले में स्थानीय लोगों की सबसे अधिक जान गई है, ऐसा दावा बागियों ने किया है। ढेर हुए लोगों में २२ बच्चे एवं ४ महिलाओं का समावेश होने की बात बागियों ने स्थानीय संस्था से बोलते हुए स्पष्ट की है।

सऊदी, मित्र देशों, येमेन, हौथी बागियों, हमले, २२ बच्चों, बलि, आरोप, सना, युएईतथा यूएई में ऐसा कुछ भी ना होने की बात कहकर अपनी कार्रवाई में सिर्फ हौथी बागियों के जगहों पर लक्ष्य किया गया था, ऐसा स्पष्ट किया। पर हौथी बागियों ने यूएई का यह दावा ठुकराया था। तथा अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने यूएई के विरोध में निर्णय ले, ऐसा आवाहन येमेन के ईरान समर्थक बागियों ने किया है।

पिछले दो हफ्तों से यह येमेन में सऊदी ने किये एक हवाई हमले की जोरदार आलोचना हो रही है। सऊदी ने किए हमले में ५१ लोगों की जान गई थी जिसमें ४० बच्चों का समावेश था। हौथी बागियों पर कार्रवाई करने के लिए यह हमले करने की बात सऊदी ने कही थी। पर इस हमले में नागरिकों की जान जाने की वजह से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सऊदी पर आलोचना हुई थी। तथा सऊदी ने किए हमले में अमरिकन बनावट के रॉकेट का उपयोग होने की आलोचना हौथी बागी तथा ईरान ने की थी।

दौरान सऊदी एवं अरब मित्र देशों ने येमेन में हौथी बागियों के विरोध में पुकारे हुए संघर्ष को अमरिका का समर्थन है। तथा हौथी बागियों को ईरान से सहायता मिलने का आरोप सऊदी एवं मित्र देश कर रहे हैं। पर ईरान ने यह आरोप ठुकराए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.