अमरिका पर सायबर हमले करनेवाले रशियन कंपनी पर प्रतिबंध

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

वाशिंगटन / मॉस्को – अमरिका के संवेदनशील यंत्रणा और मूलभूत सुविधाओं पर सायबर हमले करने वाले रशिया के विरोध में अमरिका ने नए प्रतिबंध की घोषणा की है। अमरिका के वित्तमंत्री स्टीवन एम्नुकिन ने सोमवार को रशिया के ५ कंपनियां एवं तीन उद्योगों पर प्रतिबंध जारी करने की बात घोषित की है। अमरिका के इस नए प्रतिबंध पर रशिया ने नाराजगी व्यक्त की है और जैसे को तैसा प्रत्युत्तर देने की कार्रवाई की जाएगी, ऐसी चेतावनी रशिया के उपविदेशमंत्री ने दी है।

पिछले हफ्ते में अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने जी-७ परिषद के दौरान रशिया का महत्व रेखांकित करते हुए, उसे फिर एक बार गटका सदस्यत्व देने का प्रस्ताव प्रस्तुत किया था। ट्रम्प इनके इस सनसनीखेज प्रस्ताव का इटली को छोड़कर अन्य देश जोरदार विरोध किया था। इस पृष्ठभूमि पर अमरिका ने अचानक प्रतिबंध की घोषणा करके रशिया को झटका देने की बात मानी जा रही है।रशियन कंपनी

प्रतिबंध जारी किए रशियन कंपनियां एवं उद्योजको को रशिया कि सायबर क्षमता बढ़ाने के लिए सहायता करने तथा रशिया के गुप्तचर संघटना को सहयोग प्रदान करने की बात सामने आई है। इसकी वजह से अमरिका एवं मित्र देशों की सुरक्षा को खतरा निर्माण हुआ है। ऐसा कहकर अमेरिकी वित्तमंत्री ने रशिया पर प्रतिबंध जारी करने की घोषणा की है। उस समय अमरिका को खतरा पहुंचाने के लिए रशियन गुप्तचर यंत्रणा को सहायता करने वाले गटको को अमरिका आगे चलकर लगातार लक्ष्य करता रहेगा, ऐसी चेतावनी भी दी है।

अमरिका ने रशिया पर जारी किए प्रतिबंधों में डिजिटल सिक्योरिटी, पीआरपी स्कैन, एमबेडी, साइंटिफिक रिसर्च इंस्टिट्यूट एवं डाईव्हटेक्नोसर्विसेस इन कंपनियों का समावेश है। प्रतिबंधों द्वारा लक्ष्य किए जाने वाले उद्योजको में डाईव्हटेक्नोसर्व्हिसेस से संबंधित उद्योजकों का समावेश होने की बात सामने आई है। रशिया पर नए प्रतिबंध जारी करते समय यह देश अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर संपर्क के लिए उपयोग में होनेवाले अंडर सी कम्युनिकेशन केबल्स की गश्ती कर रहा है, ऐसा आरोप भी किया गया है।

रशियन यंत्रणा पिछले कई वर्षों से अमरिका के संवेदनशील रूप से महत्वपूर्ण यंत्रणा पर सायबर हमले कर रही है, ऐसा दावा लगातार किया जा रहा है। अमरिका के अंतर्गत सुरक्षा विभाग ने इस बारे में लगातार इशारे दिए हैं और रशिया के सायबर हमले अभी भी शुरू है, यह सूचित किया है। इस पृष्ठभूमि पर रशिया पर जारी किए नए प्रतिबंध ध्यान केंद्रित करने वाले हैं।

पिछले डेढ़ वर्षों के कालखंड में अमरिका ने सायबर हमलों के मुद्दे पर रशिया के विरोध में प्रतिबंध जारी करने की यह तीसरी घटना है। इससे पहले दिसंबर २०१६, तथा मार्च २०१८ में रशिया के विरोध में प्रतिबंध की घोषणा की गई थी। मार्च महीने में राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने १९ रशियन नागरिक एवं पांच कंपनियों पर प्रतिबंध द्वारा लक्ष्य किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.